Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: स्कूली बच्चों को पिकनिक पर ले जाने के लिए नियम सख्त, दिन के समय ही होगा भ्रमण; शिक्षा विभाग ने जारी किए ये आदेश

स्कूली बच्चों को पिकनिक पर ले जाने के लिए शिक्षा विभाग ने नियम सख्त कर दिए हैं। पिकनिक के लिए रात के स्टे पर भी रोक लगा दी है। स्कूल केवल दिन के समय ही बच्चों को पिकनिक पर ले जा सकेंगे। जहां पर पिकनिक पर ले जा रहे हैं वहां का मौसम कैसा है इसका पहले ध्यान रखने को कहा गया है।

By Anil ThakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Dec 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
स्कूली बच्चों को पिकनिक पर ले जाने के लिए नियम सख्त

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal News:  स्कूली बच्चों को पिकनिक पर ले जाने के लिए शिक्षा विभाग ने नियम सख्त कर दिए हैं। पिकनिक के लिए रात के स्टे पर भी रोक लगा दी है। स्कूल केवल दिन के समय ही बच्चों को पिकनिक पर ले जा सकेंगे।

पिकनिक ले जाते समय मौसम का खास रखना होगा ध्यान

जहां पर पिकनिक पर ले जा रहे हैं वहां का मौसम कैसा है, इसका पहले ध्यान रखने को कहा गया है। निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डॉ. अमरजीत शर्मा ने इस संबंध में सभी जिलों के उप निदेशक व स्कूल प्रधानाचार्यों को सर्कुलर जारी कर दिया है।

बच्चों की सुरक्षा जिम्मेदारी स्कूल की

आदेशों में कहा गया है कि पिकनिक पर ले जाते वक्त पूरी सावधानी बरतें। बच्चों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी स्कूल की है। जहां पर बच्चों को पिकनिक पर ले जाया जा रहा है वहां के मौसम का पहले पता कर लें। वहां सड़कों की स्थिति कैसी है इसे भी पहले सुनिश्चित कर लें।

ट्रैकिंग टूअर के दौरान पूरी व्यवस्था को देखें ताकि किसी तरह का खतरा न हों। यदि कोई स्कूल इसमें लापरवाही बरतता है तो इसके लिए संबंधित प्रधानाचार्य जिम्मेदार होगा।

यह भी पढ़ें- क्रिसमस-न्यू ईयर रहेगा खास, शिमला की हसीन वादियों में होगा विंटर कार्निवाल; इस तरह खास रहेगा कार्यक्रम

टुअर के नाम पर मनमाना शुल्क लेने पर भी है रोक

प्राइवेट स्कूलों की ओर से पिकनिक व टुअर के नाम पर बच्चों से वसूले जा रहे मनमाने शुल्क पर सरकार ने रोक लगाई है। स्कूल बिना अनुमति विद्यार्थियों को पिकनिक या शैक्षणिक भ्रमण पर नहीं ले जा सकते।

इस तरह के टुअर को अनिवार्य बनाने के बजाय स्वैच्छिक बनाने को कहा गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा की ओर से इस संबंध में स्कूलों को आदेश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- स्केटर्स का इंतजार खत्म, शिमला में शुरू हुई Ice Skating; देशी-विदेशी सब ले रहे भाग; पहले दिन 40 बच्चों ने की स्केटिंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें