Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: मुसीबत! एक महीने की बारिश में छिन गई 17 लोगों की जिंदगियां, करोड़ों का हो चुका नुकसान

शिमला में मानसूनी बारिश के चलते अब तक 17 लोग काल के गाल में समा चुके हैं। वहीं अब तक हुए हादसों में 33 लोग घायल हो चुके हैं। वहीं एक महीने की बारिश में 51 घर तबाह हो चुके हैं। अगर शिमला में हुए नुकसान का आकलन करें तो अब तक 5.11 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। जबकि कई रास्ते पूरी तरह से बंद हो गए हैं।

By Rohit Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
एक महीने की बारिश में शिमला में 17 लोगों की मौत हो गई।

रोहित शर्मा, शिमला। हिमाचल प्रदेश के शिमला में मानसून सीजन शुरू हुए एक महीना बीत चुका है। मानसून के एक महीने की बारिश शिमला जिला में अब तक 17 लोगों की जिंदगियां छीन चुकी है। राज्य आपदा प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शिमला जिला में मॉनसून के कारण हुई विभिन्न दुर्घटनाओं में 17 लोगों को जान गंवानी पड़ी है।

इन दुर्घटनाओं में बादल फटने, डूबने, सड़क हादसों और गिरने के कारण मौतें हुए हैं। इन दुर्घटनाओं में 33 लोग घायल हुए है। वहीं, दूसरी ओर से जिला में 34 लोगों का अभी तक कोई लापता है। इनका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। एक महीने के अदंर 51 घर पूरी तरह से तबाह हो गए है। इनमें 39 पक्के घर हैं और 12 कच्चे घर हैं। वहीं, 07 मकान खतरे की जद में है। इनमें से 4 मकान पक्के और 7 मकान कच्चे हैं।

5.11 करोड़ रुपये का हो चुका नुकसान

इसके अलावा दुकान, एक मजदूर का ढारा और 4 गौशालाएं बारिश से क्षतिग्रस्त हुई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक 5.11 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। इनमें लोकनिर्माण विभाग और जल शक्ति विभाग को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

बारिश से सड़कें भी बंद

शिमला जिला में बारिश के कारण सड़कें भी बंद है। शिमला जिला में बारिश के कारण 145 सड़कें बंद है। इसमें से 52 सड़कें रोहड़ू सर्कल, 59 सड़कें रामपुर सर्कल और 14 सड़कें शिमला सर्कल बंद है। सड़कों के बंद होने के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिला में इन दिनों सेब सीजन जोरो पर चला हुआ है। सड़कों के बंद होने से बागवानों को सेब की फसल को मंडियों तक पहुंचाना मुश्किल हो गया है।

ये भी पढ़ें: Anantnag Encounter: जम्‍मू कश्‍मीर में बलिदान हुआ हिमाचल का लाल, राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्‍कार

अभी शिमला में कितनी बारिश हुई

मॉनसून सीजन के दौरान शिमला जिला में अभी तक सामान्य से ज्यादा ही बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार शिमला में एक जुलाई से 10 अगस्त तक 98.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि सामान्यत: इस समयावधि में 61.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है। वहीं शिमला जिला के विभिन्न क्षेत्रों में अभी भी बारिश का दौर जारी है और आने वाले दिनों में भी यह जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें: Himachal Floods: ऊना में बड़ा हादसा, जेजों खड्ड में बह गई गाड़ी; नौ लोगों की मौत, देखें Video

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर