Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिमला एयरपोर्ट का होगा विस्तार

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट के विस्तार को हरी झंडी दिखा दी है। एयरपोर्ट के मौजूदा रनवे का 105 करोड़ रुपये से विस्तार किया जाएगा।

By Edited By: Updated: Tue, 03 Jan 2017 10:36 AM (IST)
Hero Image

शिमला [जेएनएन] : एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट के विस्तार को हरी झंडी दिखा दी है। एयरपोर्ट के मौजूदा रनवे का 105 करोड़ रुपये से विस्तार किया जाएगा। वर्तमान रनवे को 300 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। पर्यावरण मंत्रालय ने कुछ शर्तो के साथ एयरपोर्ट के रनवे विस्तार को अनुमति दी है।

पढ़ें: अभी नहीं होगा कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार

एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर प्रस्ताव लंबे समय से केंद्र में स्वीकृति के लिए लंबित था। एयरपोर्ट का शोघी की ओर विस्तार होना है जिसके बीच 40 से 50 पेड़ आ रहे है। यह मामला कई विभागों के बीच का है। इस कारण एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस मामले में बतौर सलाहकार राइट्स कंपनी को तैनात किया था। यह कंपनी ही इन सभी मामलों में मंत्रालय से बात कर रही है। जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट में सिंतबर 2012 से हवाई सेवाएं बंद है। वर्ष 2012 तक किंगफिशर की सेवाएं यहां नियमित मिलती थीं जबकि अभी केवल नॉन शेड्यूल फ्लाइट ही चल रही है।

पढ़ें: नए साल से होगी शिमला, कुल्लू से नई उड़ान

यह विडियो भी देखें

पिछले साल सरकार की ओर से नॉन चार्टर्ड फ्लाइट्स भी शुरू की गई थीं। नौ सीटर चार्टर्ड प्लेन भी कुछ महीने ही चल पाया। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इसके बंद होने का कारण मौसम बताया। वहीं, यह भी सामने आया कि शिमला से चंडीगढ़, कुल्लू व कांगड़ा के लिए इसका किराया बहुत ज्यादा था। इसमें केवल मंत्री व अफसर ही यहां से वहां गए और आम लोगों व पर्यटकों ने रुचि नहीं दिखाई।

हाल ही में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा सहित सांसदो ने भी संबंधित केंद्रीय मंत्री से हवाई सेवाएं शुरू करने की मांग उठाई थी। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि इस महीने से 19 सीटर फ्लाइट यहां से चलेगी। हालांकि एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास इस संबंध में कोई लिखित जानकारी नहीं आई है।

पढ़ें: कुल्लू में हवाई सेवाएं बाधित, अप्पर किन्नौर का संपर्क कटा

मंगलवार तक सारी बात साफ होगी। उसके बाद ही कुछ कह पाएंगे कि क्या शर्ते तय की गई है। - संजय सूद, सदस्य सचिव, पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड।

विस्तारीकरण की अनुमति की अभी कोई जानकारी नहीं है। अभी यहां केवल नॉन शेड्यूल फ्लाइट्स चल रही है।-सुनील, इंचार्ज, शिमला (जुब्बड़हट्टी) एयरपोर्ट।

हिमाचल प्रदेश की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें: