Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Bantony Castle: CM सुक्‍खू ने एतिहासिक बैंटनी कैसल का किया उद्घाटन, 129 साल पुराना है यह विरासत स्‍थल

Shimla Bantony Castle सीएम सुक्‍खू ने नव पुनर्निर्मित बैंटनी कैसल परिसर का उद्घाटन किया है। बैंटनी कैसल 129 साल पुराना विरासत स्‍थल कभी सिरमौर के महाराजा का ग्रीष्‍मकालीन महल था। इसका निर्माण मॉक ट्यूडर शैली अवधि में किया गया था। 25 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्निर्मित किया गया है। इसने परिसर के भीतर तीन ऐतिहासिक चमत्कारों में एक नया जीवन भर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 07:13 PM (IST)
Hero Image
CM सुक्‍खू ने एतिहासिक बैंटनी कैसल का किया उद्घाटन

शिमला, एजेंसी: मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने शिमला में माल रोड के पास नव पुनर्निर्मित बैंटनी कैसल परिसर का उद्घाटन किया है। 129 साल पुराना यह विरासत स्‍थल हिमाचल की जनता के लिए खोला गया है।

सुक्खू ने कहा कि बहाल किया गया परिसर अब राज्य की राजधानी की समृद्ध विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ा है। उन्‍होंने आगे कहा कि पीढ़ियों के लिए प्रतिष्ठित इमारत और 'श्यामला' के इतिहास के बारे में जानने और सीखने के लिए एक सांस्कृतिक खजाना होने का वादा करता है।

129 साल पुराना विरासत स्‍थल

बैंटनी कैसल 129 साल पुराना विरासत स्‍थल कभी सिरमौर के महाराजा का ग्रीष्‍मकालीन महल था। इसका निर्माण मॉक ट्यूडर शैली अवधि में किया गया था। 25 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्निर्मित किया गया है। इसने परिसर के भीतर तीन ऐतिहासिक चमत्कारों में एक नया जीवन भर दिया है।

यह भी पढ़ें: Srinagar Police: भ्रष्टाचार के आरोप में डीएसपी आदिल मुश्ताक गिरफ्तार, SIT करेगी मामले की जांच

एंग्लो-गॉथिक वास्तुकला का करता है दावा

20,000 वर्ग मीटर में फैला नव पुनर्निर्मित चमत्कार आश्चर्यजनक एंग्लो-गॉथिक वास्तुकला का दावा करता है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक प्रमुख आकर्षण होने की उम्मीद है। सुक्खू ने इसे वास्तुशिल्प की उत्कृष्ट कृति बताते हुए कहा कि आगंतुक अब इतिहास के विभिन्न पहलुओं को समर्पित मनोरम प्रदर्शनियों को देख सकते हैं, जिसमें महात्मा गांधी की शिमला यात्रा की अंतर्दृष्टि भी शामिल है।

सत्यानंद स्टोक्स के बारे में होंगे विस्‍तृत दीवार प्रदर्शन

परिसर में हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार और राज्य में सेब की खेती शुरू करने वाले सत्यानंद स्टोक्स के बारे में विस्तृत दीवार प्रदर्शन होंगे। सुक्खू ने कहा कि शिमला शहर का व्यापक इतिहास और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बहादुरों को श्रद्धांजलि और स्पीति के जनजातीय क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति भी प्रदर्शित की जाएगी। जो क्षेत्र की अनूठी परंपराओं की झलक पेश करेगी।

यह भी पढ़ें: Poonch Wife Murder Case: पति बना शैतान! पत्‍नी के सिर पर हथौड़ा मार की बेरहमी से हत्‍या, आरोपित गिरफ्तार

सीएम ने देखा लाइट एंड साउंड शो

मुख्यमंत्री ने एक लेजर लाइट एंड साउंड शो में भी भाग लिया। इसे बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने अपनी आवाज दी, जिसमें तत्कालीन ग्रीष्मकालीन राजधानी के शानदार इतिहास को दर्शाया गया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर