Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पर्यटकों से गुलजार हुआ शिमला, होटलों में 70% ऑक्‍यूपेंसी; जानिए वीकेंड पर कितने फीसदी पहुंचा पर्यटन कारोबार

Tourism in Shimla हिमाचल प्रदेश के शिमला में पर्यटकों से वादियां गुलजार हो गई हैं। शिमला के माल रोड व रिज मैदान पर भी शाम के समय पर्यटक घूमने के लिए पहुंचे। नवरात्र के लिए पर्यटन निगम व निजी होटल प्रबंधकों ने पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज दिया है। कई होटलों में ठहरने पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 12:17 PM (IST)
Hero Image
सप्ताहांत पर पर्यटकों से गुलजार हुआ शिमला

जागरण संवाददाता, शिमला। Tourism in Shimla: वीकेंड पर शिमला सहित साथ लगते पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार रहे। शनिवार व रविवार दो दिन की छुट्टी होने के कारण देशभर से शिमला पहुंचे। होटलों में आक्यूपेंसी 70 प्रतिशत रही। शिमला के माल रोड व रिज मैदान पर भी शाम के समय पर्यटक घूमने के लिए पहुंचे। नवरात्र के लिए पर्यटन निगम व निजी होटल प्रबंधकों ने पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकेज दिया है।

होटलों में 20 प्रतिशत की छूट

कई होटलों में ठहरने पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। नवरात्र में देशभर से पर्यटक शिमला में आते हैं। सबसे ज्यादा पर्यटक बंगाल से आते हैं। कालीबाड़ी मंदिर में नवरात्र के दौरान विशेष पूजा होती है। इस में भाग लेने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटकों की चहल-पहल बढ़ने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिल गए हैं। उन्हें आने वाले दिनों में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2023: हिमपात भी नहीं रोक पाया आस्‍था के कदम, श्रद्धालुओं ने शिकारी देवी मां के किए दर्शन

पर्यटन कारोबार 70 से 80 फीसद तक पहुंचा

बीते दो दिनों में पर्यटन कारोबार 70 से 80 फीसद तक पहुंच गया। शहर में परिवहन के सारे साधन शुरू होने के बाद अब पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है। पहले सड़क से ही सैलानी आ रहे थे। इसके बाद हवाई व रेल सेवा भी शुरू हो गई है। पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर विस्टाडोम ट्रेन भी रेलवे ने फिर से शुरू कर दी है। अन्य ट्रेनें भी शुरू हो चुकी हैं। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि अब सप्ताहांत पर ढेरों पर्यटक आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: मौसम के बदले रंग, पहाड़ियों में बर्फबारी होने से तापमान गिरा; जानिए आज कहां होगी बारिश

कारोबार को भी पर्यटकों के आने से रफ्तार मिली है। हिमाचल पर्यटन इंडस्ट्री स्टेक होल्डर ऐसोसिएशन के अध्यक्ष मोहेंद्र सेठ ने कहा कि पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी हुई है। आने वाले दिनों में अच्छी तादात में पर्यटक आएंगे ऐसी उम्मीद की जा रही है।