Move to Jagran APP

Shimla मंत्रिमंडल बैठक आज, OPS को मिल सकती है मंजूरी, कांग्रेस के प्रतिज्ञा पत्र की 10 गारंटियों पर चर्चा होगी

Shimla सचिवालय में 13 जनवरी को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक होगी। कांग्रेस सरकार वादे के मुताबिक मंत्रिमंडल की पहली बैठक में पुरानी पेंशन योजना (एनपीएस) में कार्यरत कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करने के विषय पर चर्चा होगी।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 13 Jan 2023 01:50 PM (IST)
Hero Image
सचिवालय में 13 जनवरी को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक होगी

शिमला, राज्य ब्यूरो। कांग्रेस सरकार वादे के मुताबिक मंत्रिमंडल की पहली बैठक में पुरानी पेंशन योजना (एनपीएस) में कार्यरत कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की घोषणा करेगी। सचिवालय में 13 जनवरी को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक होगी। इसमें ओपीएस लागू करने के विषय पर चर्चा होगी।

सरकार कर्मचारी हित में पुरानी पेंशन लागू करने की स्वीकृति दे सकती है। वित्त विभाग के अधिकारियों का मत है कि प्रदेश के एनपीएस कर्मचारियों को ओपीएस योजना लागू होगी लेकिन एनपीएस का विकल्प भी खुला रहेगा।जो अधिकारी व कर्मचारी एनपीएस में रहना चाहते हैं, उन्हें ओपीएस में आने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। बैठक में कांग्रेस के प्रतिज्ञा पत्र की 10 गारंटियों पर चर्चा होगी।

विभागों से NPS कर्मचारियों का आंकड़ा एकत्र किया

प्रदेश सरकार ने विभागों से एनपीएस कर्मचारियों का आंकड़ा एकत्र किया है। इसके तहत वर्ष 2003 के बाद से सेवानिवृत्त हुए एनपीएस कर्मी 13 हजार हैं। बैठक में एक लाख नौकरियों देने व महिलाओं को मासिक 1500 रुपये देने का मसौदा तैयार करने के लिए कमेटी गठित करने का निर्णय लिया जा सकता है।

प्रदेश सरकार ने विभागों से एनपीएस कर्मचारियों का आंकड़ा एकत्र किया है, जिसके तहत 2003 के बाद से सेवानिवृत हुए एनपीएस कर्मचारियों की संख्या तेरह हजार सामने आई है। बैठक में पूर्व भाजपा सरकार की ओर से बिना प्रविधान खोले गए 900 संस्थानों को डीनोटिफाई करने के निर्णय पर चर्चा हो सकती है।

छह मंत्रियों ने विभागों का फीडबैक लिया

विभागों का आवंटन होने के बाद वीरवार को कर्नल धनीराम शांडिल, चंद्र कुमार, हर्षवर्धन चौहान, जगत सिंह नेगी, रोहित ठाकुर व अनिरुद्ध सिंह ने सचिवालय में अपने-अपने विभागों के अधिकारियों से विभाग का फीडबैक लिया। माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल बैठक में विभागों की ओर से कोई विशेष एजेंडा आइटम नहीं लाई जाएंगी।

विक्रमादित्य ने बताया बैठक में न आने का कारण

लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को फोन करके मंत्रिमंडल बैठक में पारिवारिक कारण से नहीं पहुंचने से अवगत करवाया है। विक्रमादित्य सिंह माता प्रतिभा सिंह के साथ जयपुर गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें