Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिमला में हुआ रोजगार मेले का आयोजन, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 110 युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

केंद्रीय मंत्री अनुराठ ठाकुर मंगलवार को शिमला पहुंचे। यहां उन्होंने गेयटी थियेटर में आयोजित 9वें रोजगार मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने 110 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज देवभूमि हिमाचल 708 चयनित युवाओं में से 110 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करने का सौभाग्य उन्हें मिला। इससे युवा आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

By rohit nagpalEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 26 Sep 2023 03:34 PM (IST)
Hero Image
शिमला में हुआ रोजगार मेले का आयोजन, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 110 युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

शिमला, जागरण संवाददाता। Shimla Rojgar Mela केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गेयटी थिएटर में आयोजित 9वें रोजगार मेला के अवसर पर 110 नवनियुक्त अभ्यर्थियों को सरकारी विभागों में नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि रोजगार मेला को सर्वोच्च प्राथमिकता देना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी और सर्वस्पर्शी सोच का निर्णय है। इससे युवा वर्ग को सकारात्मक दिशा प्रदान होगी और वह आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि रोजगार मेला देशभर में 46 स्थानों पर हुआ। इसमें 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। इसी के तहत देवभूमि हिमाचल 708 चयनित युवाओं में से 110 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करने का सौभाग्य उन्हें मिला। भारतीय अर्थव्यवस्था को कोरोना काल के बाद विश्व की पांचवीं अर्थव्यवस्था में आंका गया है। वैश्विक प्रतिस्पर्धा एवं चुनौतियां की दिशा में भारत का नेतृत्व कारगर कदम उठा रहा है। युवा वर्ग को सूचना प्रौद्योगिकी की ओर आकर्षित करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा अंतरिक्ष सेक्टर में स्टार्टअप योजना को आमंत्रित किया है।

'महिला आरक्षण विधेयक बनाएगा महिलाओं को सशक्त'

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि महिला सशक्तिकरण की ओर सार्थक कदम उठाते हुए केंद्रीय सरकार ने महिलाओं के लिए महिला आरक्षण विधेयक पारित कर 33 प्रतिशत आरक्षण दिया है जिससे महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा। पिछले 60 वर्षों में कोई भी सरकार इसे पारित करने का साहस नहीं कर सकी। कांग्रेस पर हमला किया और कहा कि कांग्रेस के लोग इस बिल के विरोध में वोट करते रहे। यहां तक की बिल भी फाड़ दिया करते थे। अब वे खुल कर इसका विरोध नहीं कर पा रहे हैं। अब 2024 से इसे लागू करने की बात इसलिए कह रहे हैं कि वह जानते हैं कि अभी जनगणना नहीं हुई हैं और न गी परिसीमन हुआ है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति सीट आरक्षित करने के खिलाफ न्यायालय जा सकता है।

ये भी पढ़ें- नशा तस्करों की अब खैर नहीं! 'ड्रग फ्री हिमाचल' App से पुलिस तक पहुंचाएं गुप्त सूचना, तुरंत होगी कार्रवाई

'आपदा में हिमाचल सरकार ने क्या किया, ये बताए राज्य'- ठाकुर

प्रदेश सरकार के 8 महीने के कार्यकाल और राष्ट्रीय आपदा को लेकर प्रदेश सरकार की मांग पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार के कामों का आकलन तो जनता करेगी। सरकार की गारंटियां फेल होती नजर आ रही हैं। आपदा घोषित करने और आपदा राहत की मांग को लेकर कहा कि केंद्र सरकार पहले दिन से प्रदेश को मदद दे रही है। मदद की चार किस्त भेजी है। उन्होंने कहा कि लोगों के घर बनाने से लेकर सड़क दुरस्त करने और डंगे लगाने का काम केंद्र की मदद से ही किया जा रहा है।

इस अवसर पर शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप, राज्यसभा सांसद प्रोफेसर सिकंदर कुमार, पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज, राज्य डाक सेवा के अध्यक्ष बिशन सिंह, अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर, हमीरपुर के आंगनवाड़ी केंद्रों में निकली बंपर भर्ती; 19 अक्टूबर तक करें आवेदन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर