Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Landslide: शिव मंदिर हादसे में अब तक 15 लोगों के शव बरामद, टूटती जा रही जिंदा होने की उम्मीदें

शिमला के शिव मंदिर हादसे में एक और शव बरामद कर लिया है। इसकी अभी पहचान नहीं हो पाई। कुल मिलाकर 15 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं जबकि 5 से 6 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। सर्च ऑपरेशन पांचवें दिन भी जारी है। NDRF और स्थानीय प्रशासन ने बीती शाम सर्च ऑपरेशन की रणनीति में बदलाव किया है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 18 Aug 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
Shimla Landslide: शिव मंदिर हादसे में अब तक 15 लोगों के शव बरामद, टूटती जा रही जिंदा होने की उम्मीदें

शिमला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश में शिमला के शिव मंदिर हादसे (Shiv Temple Collapse in Shimla) में एक और शव बरामद कर लिया है। इसकी अभी पहचान नहीं हो पाई। कुल मिलाकर 15 लोगों के शव निकाले जा चुके (Body Found of 15 People) हैं, जबकि 5 से 6 लोग अभी भी लापता (5 to 6 People missing) बताए जा रहे हैं। सर्च ऑपरेशन पांचवें दिन भी जारी है।

NDRF और स्थानीय प्रशासन ने बीती शाम सर्च ऑपरेशन की रणनीति में बदलाव किया है। नाले से ऊपर यानी मंदिर की ओर मलबा खोदते हुए सर्च ऑपरेशन का निर्णय लिया है, क्योंकि शिव मंदिर के पास ज्यादा कामयाबी नहीं मिल पा रही।

जिंदा होने की उम्मीदें टूटती जा रही

लापता लोगों के नहीं मिलने से इनके जिंदा होने की उम्मीदें भी टूटती जा रही है। तीन दिन में केवल तीन ही शव बरामद हुए हैं, जबकि घटनास्थल पर भारतीय सेना, NDRF, SDRM, पुलिस, होमगार्ड और लोकल लोग बड़ी संख्या में सर्च ऑपरेशन में जुटे हुए है।

सर्च ऑपरेशन पहाड़ जैसी चुनौती

मौके पर बड़ी संख्या में देवदार के पेड़, मलबा और रेलवे ट्रेक के आने से सर्च ऑपरेशन पहाड़ जैसी चुनौती बना हुआ है। इसमें सबसे बड़ी बाधा ढलानदार पहाड़ी का होना है, जहां नीचे नाले तक जेसीबी और दूसरी मशीनरी ले जाना संभव नहीं है। इससे नाले में टनों के हिसाब के इकट्‌ठे मलबे को हटाना आसान नहीं है।

ये लोग अभी लापता

मिसिंग रिपोर्ट के अनुसार, दिवंगत प्रोफेसर पीएल शर्मा का बेटा, नीरज ठाकुर, शंकर नेगी, अविनाश नेगी, पवन और उनकी पोती लापता है।