Move to Jagran APP

Shimla News: सुक्खू सरकार के बजट में दिखी रोजगार की डगर, स्वास्थ्य विभाग में मिलेगी नौकरी

हिमाचल प्रदेश सरकार की बजट में युवाओं के लिए 30000 से ज्यादा नौकरियां और लाखों युवाओं को अपने पांव पर खड़े होने का सपना दिया है। इसमें ग्रीन एनर्जी की तरफ हिमाचल को बढ़ाते हुए युवाओं को भी उनके पांव पर खड़े होने के लिए एक रास्ता दिखाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 17 Mar 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
सुक्खू सरकार के बजट में दिखी रोजगार की डगर, स्वास्थ्य विभाग में मिलेगी नौकरी

जागरण संवाददाता, शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार की बजट में युवाओं के लिए 30,000 से ज्यादा नौकरियां और लाखों युवाओं को अपने पांव पर खड़े होने का सपना दिया है। इसमें ग्रीन एनर्जी की तरफ हिमाचल को बढ़ाते हुए युवाओं को भी उनके पांव पर खड़े होने के लिए एक रास्ता दिखाया गया है।

हर युवा को यदि उसे बिजली संचालित टैक्सी मैं 50 फ़ीसद की सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए कोई अधिकतम राशि की सीमा भी तय नहीं की गई है। जितने की इलेक्ट्रॉनिक टैक्सी होगी, 50 फीसद सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा। अपने पांव पर खड़ा करने के लिए सरकार ने इस साल 500 बस रूट भी खोलने का फैसला किया है।

यह रूट भी बिजली संचालित बसों के ही दिए जाएंगे

सबसे बड़ा तोहफा युवाओं को सरकारी क्षेत्र में नौकरियां निकालकर राज्य सरकार ने दिया है। 25000 सरकारी नौकरियां राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में दी जानी है। 5,000 पद जल शक्ति विभाग में भरे जाएंगे। 300 के लगभग पद स्वास्थ्य के क्षेत्र में भरे जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग में तकनीकी तौर पर कर्मचारियों की तैनाती कर उन्हें मजबूत किया जाना है।

खेल छात्रावासों में खुलकर खाना खाएंगे युवा

खेल छात्रावास में रह रहे छात्रों की डाइट मनी को बढ़ा दिया है। इसे दोगुना कर दिया है। पहले छात्रों को 120 की डाइट मनी मिलती रही है। अब इसे बढ़ाकर 240 कर दिया है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में कर दी है। हिमाचली युवाओं को सौर उर्जा प्रोजेक्टों में 40 फीसद सब्सिडीहिमाचल प्रदेश के युवाओं सौर उर्जा के प्रोजेक्टों में 40 फीसद की सब्सिडी मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में कहा कि हिमाचल का युवा यदि अपनी भूमि या लीज पर ली गई भूमि पर प्रोजेक्ट लगाता है तो उसे कुल खर्च का 40 उपदान के रूप में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई हिमाचली युवा 250 किलोवाट का सौर उर्जा प्रोजेक्ट लगाता है तो इसे लगाने में 1.25 करोड़ का खर्च आएगा।

इसे लगाने के लिए सरकार की ओर से 40 लाख का उपदान दिया जाएगा। राज्य का युवा इतना निवेश कर सालाना 15 लाख रुपये की आय कमा सकेगा। इससे युवा अपनी जमीन पर काम कर सकेंगा साथ ही आय भी कमा सकेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।