Move to Jagran APP

Shimla Weather: अभी और करना होगा इंतजार, लाहुल स्पीति नहीं जा सकेंगे पर्यटक, ओलावृष्टि का यलो अलर्ट

हिमाचल में रविवार को दूसरे दिन भी धूप खिलने से ठंड से कुछ राहत मिली है। हालांकि लाहुल घाटी जाने के लिए अभी पर्यटकों को इंतजार करना होगा। भारी हिमपात के कारण लाहुल घाटी पर्यटकों के लिए बंद रहेगी। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 23 Jan 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
भारी हिमपात के कारण लाहुल घाटी अभी पर्यटकों के लिए बंद रहेगी।
राज्य ब्यूरो, शिमला: प्रदेश में रविवार को दूसरे दिन भी धूप खिलने से ठंड से कुछ राहत मिली है। हालांकि, भारी हिमपात के कारण लाहुल घाटी अभी पर्यटकों के लिए बंद रहेगी। मौसम विभाग ने सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय होने से चंबा, कांगड़ा, मंडी, ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर जिला में आंधी चलने के साथ ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया है।

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात व अन्य क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है। 24 और 25 जनवरी को भारी हिमपात व वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान हवाई, रेल और सड़क यातायात बंद हो सकता है। बिजली और पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका है।

ट्रांसफार्मर खराब होने से कई गांव अंधेरे में

हिमपात वाले क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित न हो इसके लिए व्यापक प्रबंध करने को कहा गया है। रविवार को धूप खिलने से अधिकतम तापमान में एक से पांच डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई। सबसे अधिक केलंग में 5.7, जबकि मनाली में 4.8 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

प्रदेश में अब भी 223 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं, जबकि 20 ट्रांसफार्मर खराब होने से कई गांव अंधेरे में है। लाहुल स्पीति में 162, कुल्लू में 30, मंडी में 10, शिमला में नौ, चंबा में आठ, किन्नौर और कांगड़ा में दो-दो सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। मंडी में आठ, शिमला में पांच, चंबा में चार, किन्नौर, कांगडा व कुल्लू में एक-एक ट्रांसफार्मर खराब है।

इन स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे

हिमाचल प्रदेश में छह प्रमुख स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है। सबसे कम तापमान केलंग में -9.6, लाहुल स्पीति के कुकमसेरी में -7.4, कल्पा में -4.8, नारकंडा में -0.8 और मनाली में 1.8 दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े - Kullu News: कुल्लू में बारिश और बर्फबारी से आफत, 30 सड़कें बंद, यातायात ठप्प

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।