Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: बर्फ की आस में शिमला पहुंच रहे सैलानी, 30 जनवरी तक ट्रेनों में हो चुकि एडवांस बुकिंग

शिमला में यदि आप टॉय ट्रेन से घूमने आना चाहते हैं तो आपको साधारण ट्रेन में ही 30 जनवरी तक सीट मिल पाएगी। फर्स्ट क्लास और विस्टाडोम 30 जनवरी तक पूरी तरह से बुक है। महज सामान्य ट्रेन के डब्बे ही ऑन द स्पॉट टिकट से भरे जा रहे हैं। इसमें एक ट्रेन में एक या दो डब्बे ऐसे होते हैं इसकी उसी समय टिकट जारी की जा रही है।

By Shikha Verma Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Mon, 08 Jan 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
30 जनवरी तक ट्रेनों में हो चुकी एडवांस बुकिंग, फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, शिमला। Advance Booking in Train: राजधानी शिमला मेें यदि आप टॉय ट्रेन से घूमने आना चाहते हैं तो आपको साधारण ट्रेन में ही 30 जनवरी तक सीट मिल (Train Booked Till 30th January) पाएगी। फर्स्ट क्लास और विस्टाडोम 30 जनवरी तक पूरी तरह से बुक है। इसके अलावा महज सामान्य ट्रेन के डब्बे ही ऑन द स्पॉट टिकट से भरे जा रहे हैं। इसमें एक ट्रेन में एक या दो डब्बे ऐसे होते हैं, इसकी उसी समय टिकट जारी की जा रही है।

यात्री इसमें आ रहे हैं, लेकिन घूमने आने वाले सैलानियों को विल्टाडोम या फर्स्ट क्लास से लेकर ट्रेन की टिकट नहीं मिल पा रही है। कालका से शिमला के लिए रोजाना 6 ट्रेन आती है और इतनी ही ट्रेन है शिमला से कालका के लिए रवाना होती है।

शिमला में सैलानियों की भारी भीड़

प्रकृति का नजारा लेते हुए सैलानी इसके माध्यम से शिमला आना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें बस या गाड़ी के मुकाबले लगभग दोगुना समय लगता है। बस या गाड़ी से आने पर तीन घंटे में कालका से शिमला या शिमला से कालका पहुंच सकते हैं। इसमें 5:30 घंटे का सफर कम से कम करना पड़ता है। शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा रहती है। सर्दियों में बर्फ की आस की सैलानी शिमला आते हैं, ये सैलानी भले ही बर्फ न पड़ने से भले ही सैलानी मायूस हो रहे हैं। इसके बावजूद शहर से लेकर पर्यटन स्थलों पर सैलानी की अच्छी खासी संख्या दिख रही है।

बर्फ की आस में शिमला में पहुंच रहें पर्यटक

बर्फ की आस में बहुत ज्यादा सैलानी शिमला का रुख कर रहे हैं। इसको लेकर सैलानियों ने ट्रेन में भी एडवांस बुकिंग की है। ट्रेन में 30 जनवरी तक एडवांस बुकिंग हुई है। इसको लेकर रेल विभाग ने होलीडे स्पेशल अतिरिक्त ट्रेन भी चलाई हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर