Move to Jagran APP

Himachal News: सावधान! अब ओवर स्पीडिंग और शराब पीकर गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, शिमला पुलिस हुई हाईटैक

Himachal News हिमाचल प्रदेश में अब ओवर स्‍पीडिंग और शराब पीकर गाड़ी चलाना महंगा पड़ेगा। शिमला पुलिस हाईटैक हो गई है। 25 पेट्रोलिंग मोटर साइकिलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। प्रथम चरण के दौरान लगभग 3.72 करोड़ रुपये की लागत से शिमला के लिए 19 और नूरपुर पुलिस जिला के लिए छह पेट्रोलिंग मोटर साइकिलें प्रदान की गई हैं।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 05 Aug 2024 11:11 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी चलाते हुए रहें सतर्क नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Traffic Rules: शिमला में यातायात नियमों को तोड़ना और पुलिस जवानों से भिड़ना भारी पड़ेगा। सड़क पर यातायात नियमों का पालन करवाने वाले पुलिस जवान अब हाइटैक होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि शिमला पुलिस को 29 हाई विजिबिल्टी क्षमता वाली 19 बाइक उपलब्ध हुई है।

वहीं दूसरी ओर शिमला जिला में पुलिस के लिए 30 हैंडहेल्ड स्पीड गन, 10 बॉडी वॉर्न कैमरे, 18 एल्को सेंसर, 30 वाहन संचालित गति संकेतों की स्थापना, 80 विस्तार योग्य अवरोध, 225 रिफ्लेक्टिव जैकेट, 115 रिचार्जेबल बैटन, 200 ट्रैफिक कोन, 70 इंटरलॉकिंग प्लास्टिक बैरिकेड और 30 सर्च लाइट उपलब्ध करवाई गई हैं।

25 पेट्रोलिंग मोटर साइकिलों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू रविवार को शिमला के चौड़ा मैदान से यातायात के सुचारू संचालन और सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत शिमला और नूरपुर पुलिस जिला के लिए हाई विजिबिलिटी क्षमता की 25 पेट्रोलिंग मोटर साइकिलों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए अनेक नवीन कदम उठाए गए हैं।

प्रथम चरण के दौरान लगभग 3.72 करोड़ रुपये की लागत से शिमला के लिए 19 और नूरपुर पुलिस जिला के लिए छह पेट्रोलिंग मोटर साइकिलें प्रदान की गई हैं। इसी तरह कांगड़ा और मंडी जिलों में सड़क सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे।

विभिन्न प्रकार के उपकरणों की खरीद जारी

सुक्‍खू ने कहा कि सरकार यातायात प्रवर्तन, निगरानी, बचाव और सड़क दुर्घटनाओं के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया में पुलिस की क्षमता में सुधार के लिए 27 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न प्रकार के उपकरणों की खरीद की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Himachal Disaster: बांध में चार दिन बाद मिला महिला का शव, कान की बालियों के फोटो देख छलक पड़े ग्रामीणों के आंसू

उपकरणों में राजमार्ग पेट्रोलिंग के लिए शिमला, कांगड़ा और मंडी के लिए 42 चार पहिया वाहन और कांगड़ा और मंडी के लिए 27 दो पहिया वाहन, क्षेत्र प्रवर्तन के लिए 14 इंटरसेक्टर वाहन, बचाव कार्यों के लिए रेकर वाहन और हैंडहेल्ड स्पीड गन, बचाव कार्यों के लिए हाइड्रोलिक उपकरण, आपातकालीन बैग, वाहन संचालित गति संकेत सहित विभिन्न उपकरण खरीदे जा रहे हैं।

पुलिस स्टेशनों में वितरित किए जाएंगे उपकरण

इन उपकरणों की खरीद मार्च, 2025 से पहले पूरी कर ली जाएगी और इन्हें शिमला, कांगड़ा और मंडी जिलों के पुलिस स्टेशनों में वितरित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान जिम, खाना क्लब मंडी की ओर से अध्यक्ष विकास कपूर और सचिव अचल कपूर ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दो लाख एक हजार रुपये का चेक मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू को भेंट किया।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'अधिक बिल की शिकायतें आने पर अस्‍पतालों में बंद की हिमकेयर योजना', भाजपा के आरोपों पर बोले CM सुक्‍खू

कार्यक्रम के दौरान लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार चौधरी, विधायक हरीश जनारथा, उपाध्यक्ष वन विकास निगम केहर सिंह खाची, पुलिस महानिदेशक डॉ. अतुल वर्मा, एडीजीपी अभिषेक त्रिवेदी, निदेशक सूचना एवं जन संपर्क राजीव कुमार, आयुक्त नगर निगम भूपिंदर अत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उपकरणों पर 90 करोड़ का निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के लिए विभिन्न गश्त निगरानी बचाव और आपातकालीन प्रतिक्रिया उपकरण खरीदने के लिए लगभग 90 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। शिमला में एकीकृत सड़क सुरक्षा प्रवर्तन प्रणाली स्थापित करने के लिए लगभग 61.57 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। यह प्रणाली शिमला, कांगड़ा, मंडी जिलों में विभिन्न सड़कों पर 214 चिन्हित स्थानों पर एआई सुविधा से लैस 532 कैमरों से जुड़ी होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।