Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri के लिए शिमला तैयार, पहले दिन मंदिरों में जुटे श्रद्धालु; पुलिस ने संभाला सुरक्षा का जिम्‍मा

Shardiya Navratri 2023 हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में नवरात्रों के लिए शहर पूरा तरह तैयार है। पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। मंदिरों में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को किसी तरह से परेशानी न हो इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने जिला प्रशासन के निर्देशों के बाद पूरी तैयारी की गई थी। सुरक्षा का पूरा जिम्‍मा पुलिस प्रशासन ने संभाला हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 12:40 PM (IST)
Hero Image
नवरात्रों के लिए शहर तैयार मंदिरों में जुटी श्रदालुओं की भीड़

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में नवरात्रों के पहले दिन श्रद्धालुओं की मंदिरों में काफी भीड़ रही। रविवार को अवकाश के चलते काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने मंदिरों में माथा टेका। राजधानी शिमला के कालीबाड़ी, जाखू मंदिर, कामना देवी, तारा देवी, डिंगू माता मंदिर से लेकर सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की दर्शन के लिए कतारे लगी रही।

जिला प्रशासन के निर्देशों के बाद पूरी तैयारी की

मंदिरों में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को किसी तरह से परेशानी न हो , इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने जिला प्रशासन के निर्देशों के बाद पूरी तैयारी की गई थी। शिमला के पुराने बस अड्डे और नए बस अड्डे से तारा देवी मंदिर के लिए बसों की विशेष सेवा शुरू की गई थी। यहां से हर आधे घंटे बाद एक बस को तारा देवी मंदिर के लिए रवाना किया जा रहा था, इसी तरह से नए बहस अड्डे से भी इसकी व्यवस्था की थी।

यह भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्र आज से शुरू, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

शटल बस सेवा शुरू

तारा देवी मंदिर से लेकर शोघी बाजार तक भी शटल बस सेवा शुरू की गई थी। यहां पर तीन बसें श्रद्धालुओं को लेकर मंदिर की तरफ आ जा रही थी। जिला प्रशासन ने भी सुरक्षा की व्यवस्था को देखते हुए मंदिरों में सुरक्षा कर्मचारियों की तैनाती की थी । मंदिरों में भीड़ भाड़ और अव्यवस्था न हो इसके लिए पहले ही मंदिर के प्रबंधन को दर्शन के लिए लंबी कतारे महिला और पुरुषों के लिए अलग लगाने के निर्देश दिए गए थे।

मंदिरों में भंडारे का आयोजन

जिन मंदिरों में भंडारे का आयोजन भी था, वहां पर इसके लिए अलग से लोगों को खड़े होने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए थे। मंदिरों से लेकर संस्थाएं कर रही भंडारे मंदिरों से लेकर सामाजिक संस्थाओं की ओर से लगातार शहर भर में भंडारे लगाए गए हैं। तारादेवी मंदिर, संकट मोचन मंदिर, जय मां तारा ट्रक यूनियन से लेकर कई संस्थाओं ने शहर भर में भंडारे आयोजित कर रखे हैं। यहां पर लगातार नवरात्रों के दौरान भंडारे लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal News: नवरात्र में शुरू हो सकता है राज्य कर्मचारी चयन आयोग, सीएम सुक्खू करेंगे शुभारंभ

रामलीला का मंचन भी होगा शुरू राजधानी शिमला के उप नगरों में रामलीला का मंचन भी शुरू होगा। रात के समय रामलीला के पहले दिन मुख्य अतिथियों को बुलाकर इसका शुभारंभ करवाया जाना है। इसके बाद रामलीला का मंचन शुरू किया जाएगा। रामलीला के पहले दिन कई मनमोहक दृश्य का मंचन भी किया जाएगा।