Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: 24 घंटों में ताजा बर्फबारी के कारण हुईं 275 सड़कें बंद, बिजली भी गुल; बढ़ी लोगों की परेशानियां

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी के कारण राज्‍य की 275 सड़कें बंद कर दी गई हैं। साथ ही बिजली भी गुल हो गई है। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 20 Jan 2023 11:53 AM (IST)
Hero Image
24 घंटों में ताजा बर्फबारी के कारण हुई 275 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश। एएनआई: हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में हुई ताजा बर्फबारी के कारण राज्‍य के हिम-प्रवण जिलों में 275 सड़कें बंद कर दी गई हैं। वहीं बिजली आपूर्ति योजनाएं भी बाधित हो गई है। इसकी सूचना राज्‍य आपातकालीन संचालन केंद्र ने दी है। वहीं लोगों को काफी मसुबतों का सामना करना पड़ रहा है।

— ANI (@ANI) January 20, 2023

हिमपात की चेतावनी के बाद सतर्क हुआ प्रशासन

जनजातीय जिला किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम विभाग केंद्र शिमला की ओर से 20 व 24 से 26 जनवरी तक हिमपात होने की चेतावनी जारी की गई है। किन्नौर में वीरवार को दिनभर आसमान में काले बादल छाए रहने के साथ-साथ ठंडी हवाएं चलने से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, इसके कारण तापमान में भी भारी गिरावट आ गई है।

Shimla News: दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा कर हिमाचल में पंजीकृत 1323 वाहन धारकों पर 13.23 करोड़ रुपये जुर्माना

उपायुक्त ने जिला में हिमपात के दौरान यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने संभावित फिसलन वाली सड़कों को चिन्हित करने तथा लोक निर्माण को इन सड़कों किनारे रेत-बजरी रखने के निर्देश दिए ताकि बर्फ गिरने के उपरांत वाहनों को फिसलन से बचाया जा सके। पुलिस प्रशासन को शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों के ऊपर निगरानी रखने और नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

आपातकालीन स्थिति में जिला प्रशासन से दूरभाष नंबर 1070, 1077, 112 या 108 पर संपर्क किया जा सकता है। उपायुक्त किन्नौर सुरिंदर सिंह राठौर ने जिला में संभावित हिमपात व वर्षा के दौरान एहतियातन कदम उठाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बाहरी राज्यों से आए पर्यटक जिला किन्नौर में आने से पूर्व मौसम संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त करके ही यहां का रुख करें। 

Himachal Pradesh: बाली कैबिनेट मंत्री दर्जे के साथ पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष नियुक्त

सभी होटल, होम-स्टे व गेस्ट हाउस व्यवसायियों से आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में पर्यटकों की यथासंभव सहायता करें और बर्फबारी के समय अनावश्यक किराया व अन्य खानपान की वस्तुओं में बढ़ोत्तरी न करें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर