Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Weather: वर्षा व हिमपात ने जीवन की रफ्तार को किया धीमा, अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद

शिमला में इन दिनों मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। वर्षा व हिमपात ने जीवन की रफ्तार को धीमा कर दिया है। जनजातीय क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है। हिमपात के कारण अटल टनल को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 12 Jan 2023 09:38 AM (IST)
Hero Image
लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में बिछी बर्फ की परत

राज्य ब्यूरो, शिमला: प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। वर्षा व हिमपात ने जीवन की रफ्तार को धीमा कर दिया है। जनजातीय क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ। रोहतांग दर्रे में एक फीट, कुंजुंम, शिंकुला व बारालाचा दर्रे में बर्फ की एक फीट से अधिक चादर बिछ गई है।

मनाली में मेघ जमकर बरसे हैं। अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर नार्थ व साउथ पोर्टल बर्फ से ढके हैं। हिमपात के कारण अटल टनल को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। पर्यटकों को अब सोलंगनाला तक जाने की अनुमति है। केवल फोर व्हील ड्राइव स्थानीय वाहन ही अटल टनल होते हुए लाहुल जा सकते हैं।

वाहनों की आवाजाही पर रोक

लाहुल घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों दारचा, कोकसर, सिस्सू, गोंदला आदि और स्पीति की पिन वैली, टशीगंग, किब्बर, चंद्रताल, कुंजुम आदि क्षेत्रों और काजा मंडल में हिमपात हुआ। लाहुल स्पीति जिला के अधिकतर क्षेत्रों में वाहन सेवा प्रभावित हुई।

शिंकुला दर्रे में हिमपात होने से जांस्कर व कारगिल घाटी का मनाली से संपर्क कट गया। लाहुल स्पीति में हिमपात के मद्देनजर जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर केलंग से मनाली तक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी। कांगड़ा जिला की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ है। पांगी में चार इंच तक हिमपात हुआ है।

घाटी शेष विश्व से कट गई है। भरमौर की ऊंची चोटियों व तीसा में भी हिमपात हो रहा है। निचले इलाकों में हल्की वर्षा हो रही है। किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात, मध्यम ऊंचाई व निचले क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई।

  • लाहुल-स्पीति, किन्नौर व कुल्लू जिला के लिए रेड अलर्ट जारी
  • शिमला, सिरमौर, चंबा, मंडी व सिरमौर में होगी वर्षा व हिमपात
  • लाहुल स्पीति जिला के अधिकतर क्षेत्रों में वाहन सेवा प्रभावित

रेड अलर्ट जारी

हांगो, चुलिंग, रोपा, ज्ञाबुंग, सुन्नम, चारंग व नेसंग में दो से तीन इंच, कल्पा, छितकुल, सांगला व रकछम में एक इंच तक ताजा हिमपात हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम विभाग की ओर से तीन जिलों लाहुल-स्पीति, किन्नौर व कुल्लू जिला के ऊपरी क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था।

प्रदेश के पांच जिलों में शिमला, सिरमौर, चंबा, मंडी व सिरमौर में भारी वर्षा और हिमपात होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि अभी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस कारण राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा होगी। अधिक ऊंचाई और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हो सकता है।