Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Himachal Pradesh: बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हिमाचल पर्यटकों से होगा गुलजार; देखें खूबसूरत तस्‍वीरें

Snowfall in Himachal लाहौल के तिन्‍दी से लेकर मनाली तक सड़कों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। हिमपात होने से पर्यटक अब मनाली के पास पर्यटन स्थलों में ही बर्फ के दीदार कर सकेंगे। वहीं हिमपात होने से लाहौल घाटी में वाहनों की आवाजाही बंद है। हालांकि छोटे वाहनों के लिए रास्‍ता खुला हुआ है। ऊपरी इलाकों में हिमपात होने से मौसम में ठंडक भी बढ़ गई है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Wed, 31 Jan 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
बर्फ की सफेद चादर ओढ़े हिमाचल, पर्यटकों से होगा गुलजार

जागरण संवाददाता, शिमला। Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। लाहौल के तिन्‍दी से लेकर मनाली तक सड़कों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। हिमपात होने से पर्यटक अब मनाली के पास पर्यटन स्थलों में ही बर्फ के दीदार कर सकेंगे। वहीं हिमपात होने से लाहौल घाटी में वाहनों की आवाजाही बंद है। हालांकि छोटे वाहनों के लिए रास्‍ता खुला हुआ है।

ऊपरी इलाकों में हिमपात होने से मौसम में ठंडक भी बढ़ गई है। शाम के समय अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ और साउथ पोर्टल पर बर्फबारी शुरू होने से अब स्थानीय लोगों के चेहरे खिल गए हैं। दो महीने के इंतजार के बाद सोलंग नाला तक हिमपात हुआ है।

लाहौल स्पीति के केलंग में चार इंच तक हिमपात हुआ। साथ ही तिन्दी, रोहली, पांगी में एक फीट तो कोकसर, दारचा, जिस्पा, नेनगाहर व मायड़ में आधा फीट हिमपात हुआ है।

वहीं दूसरी ओर मनाली में बर्फबारी से अटल टनल भी पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई है। नेहरुकुण्‍ड से लेकर आगे के इलाकों में भी हिमापात जारी है। हालांकि पर्यटकों को नेहरुकुण्ड व सोलंग तक ही जाने की अनुमति रहेगी।

लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से जनजीवन भी अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। इसके चलते चार नेशनल हाईवे समेत 134 सड़कें बंद करनी पड़ी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है।

मनाली बाजार में रात को दो इंच हिमपात हुआ लेकिन अभी बारिश का क्रम जारी है। पर्यटक आज अटल टनल के दीदार नही कर सकेंगे। पर्यटकों का स्नो प्वाइंट आज नेहरुकुण्ड से सोलंगनाला के बीच रहेगा।

साथ ही राज्य में जनवरी 2022 सबसे शुष्क रहा, जिसमें लगभग 99 प्रतिशत कम बारिश हुई और दिसंबर 2023 में 83 प्रतिशत कम बारिश हुई। अब हुई बर्फबारी ने पर्यटकों और किसानों को राहत की सांस दी है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: नारकंडा में सीजन की पहली बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश; इस तारीख तक खराब रहेगा मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें