Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: खुशखबरी! सुक्‍खू सरकार ने हिमाचल के खिलाड़ियों की बढ़ाई डाइट मनी, दो साल इंतजार के बाद हुई बढ़ोतरी

Himachal News हिमाचल प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों की डाइट मनी बढ़ा दी है। दो साल के लंबे इंतजार के बाद ये फैसला लिया गया है। डाइट मनी 150 के बजाए 500 रुपए दैनिक मिलेगी। इसी साल से नई डाइट मशीन के हिसाब से खिलाड़ियों को तीन समय का खाना परोसा जाएगा। खिलाड़ियों के लिए यह काफी राहत भरी खबर है।

By Anil Thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 09 Aug 2024 11:46 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में खिलाड़ियों की डाइट मनी बढ़ाई

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश में स्कूल स्तर की अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डाइट मनी (Diet Money Increased) को सरकार ने बढ़ा दिया है। डाइट मनी में दोगुनी से भी ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है।

शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित की जाने वाली जोनल व जिला स्तर की खेल प्रतियोगिता में पहले 120 रुपए डाइट मनी दैनिक मिलती थी, इसे बढ़ाकर 400 रुपए दैनिक किया गया है।

150 से 500 पहुंची डाइट मनी

इसी तरह राज्य स्तरीय व नेशनल खेल प्रतियोगिता में जो स्कूल के बच्चें भाग लेने जाएंगे उन्हें डाइट मनी 150 के बजाए 500 रुपए दैनिक मिलेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी।

गुरुवार को निदेशक उच्च शिक्षा विभाग डॉ. अमरजीत शर्मा की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसी साल से नई डाइट मशीन के हिसाब से खिलाड़ियों को तीन समय का खाना परोसा जाएगा।

खिलाड़ियों के लिए काफी राहत भरी खबर

डाइट मनी बढ़ने से खिलाड़ियों के लिए काफी राहत भरी खबर है। दो साल बाद डाइट मनी में बढ़ोतरी हुई है। पहले काफी कम डाइट मनी मिलती थी। ऐसे में तीन टाइम का खाना खिलाड़ियों को उपलब्ध करवाना आयोजकों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाता था। वर्ष 2019 और 2022 में सरकार ने डाइट मनी बढ़ाई थी।

यह भी पढ़ें: Himachal Earthquake Today: मंडी में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 3.3 रही तीव्रता; घरों से बाहर निकले लोग

एथलेटिक्स के होते हैं कई इवेंट

स्कूली खेल प्रतियोगिताओं में वॉलीबाल, खो-खो, कबड्डी, बैडमिंटन, कुश्ती सहित शतरंज प्रतियोगिता करवाई जाती है। मेजर खेलों में फुटबाल, हॉकी, एथलेटिक्स, बास्केटबाल, हैंडबाल, जूडो और ताइक्वांडो प्रतियोगिताएं भी होती हैं। इसके अलावा एथलेटिक्स के कई इवेंट होते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर