Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में पर्यटन को लगेंगे पंख, चंडीगढ़-कुल्लू-धर्मशाला को जोड़ने के लिए शुरू होंगे नए हवाई रूट

Himachal News हिमाचल में जल्‍द ही पर्यटन को पंख लगेंगे। सुक्‍खू सरकार चंडीगढ़-कुल्लू-धर्मशाला (Chandigarh Kullu and Dharamshala) को जोड़ने के लिए नए हवाई रूट शुरू करेगी। यह प्‍लान हिमाचल प्रदेश जैसे हिमालयी भौगोलिक क्षेत्र में हेलीपोर्ट पर्यटकों को आकर्षित करने और उनकी यात्रा सुगम बनाने में सहायक सिद्ध होगा। वहीं यह हेलीपोर्ट स्थानीय लोगों को त्वरित सहायता प्रदान करने में मददगार होंगे।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 24 Aug 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
हवाई सेवाओं के नए रूट से प्रदेश में पर्यटन को लगेंगे पंख (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार चंडीगढ़-कुल्लू-धर्मशाला को जोड़ने वाले नए हवाई रूट का प्रस्ताव तैयार कर रही है।

इस पहल का उद्देश्य राज्य के दो प्रमुख पर्यटन स्थलों के बीच पर्यटकों की आवाजाही में वृद्धि सुनिश्चित करना है, जिसके लिए संबंधित एयरलाइंस कंपनी और अन्य एजेंसियों के साथ चर्चा की जा रही है।

पर्यटकों को उपलब्‍ध होगी बेहतर हवाई सुविधा: सीएम

इसमें कुल्लू और धर्मशाला के बीच नई सीधी हवाई सेवा के माध्यम से पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा और पर्यटकों को बेहतर हवाई सुविधा उपलब्ध होगी। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार के समग्र और समावेशी प्रयासों के फलस्वरूप राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देश के अन्य भागों से हवाई सेवा के माध्यम से जोड़ा जा रहा है।

लोगों को दिल्ली-शिमला-दिल्ली, शिमला-धर्मशाला-शिमला हवाई सेवा प्रतिदिन और अमृतसर-शिमला-अमृतसर और अमृतसर-कुल्लू-अमृतसर हवाई सेवा सप्ताह में तीन दिन उपलब्ध करवाई जा रही है।

नए हेलीपोर्ट भी हो रहे विकसित: मुख्‍यमंत्री

प्रदेश में हवाई यात्रा सुविधा में वृद्धि करने के साथ-साथ राज्य सरकार नए हेलीपोर्ट भी विकसित कर रही है। प्रदेश की पर्यटन राजधानी जिला कांगड़ा के रक्कड़ व पालमपुर, चंबा और किन्नौर जिला के रिकांगपियो में हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने 13 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal News: कून का तर में ब्यास नदी पर 3.15 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा पुल, विक्रमादित्‍य सिंह ने किया शिलान्‍यास

हिमाचल प्रदेश जैसे हिमालयी भौगोलिक क्षेत्र में हेलीपोर्ट पर्यटकों को आकर्षित करने और उनकी यात्रा सुगम बनाने में सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि आपातकालीन स्थिति में यह हेलीपोर्ट स्थानीय लोगों को त्वरित सहायता प्रदान करने में मददगार होंगे। इनके महत्त्व को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में हेलीपोर्ट निर्मित कर रही है।

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर मुख्यमंत्री सुक्खू ने विज्ञानियों को दी बधाई

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर विज्ञानियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला जिला के शोघी में विज्ञान अध्ययन एवं सृजनात्मकता केंद्र में पहला तारामंडल शीघ्र ही क्रियाशील हो जाएगा। इस केंद्र में रखे विभिन्न मंडलों और प्रदर्शनियों के माध्यम से बच्चों के लिए विज्ञान के अध्ययन को और अधिक रोचक और नवीन बनाया गया है।

कांगड़ा हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने जिला कांगड़ा को हिमाचल की पर्यटन राजधानी घोषित किया है। पर्यटकों की सुविधा के लिए जिला में आवश्यक पर्यटन अधोसंरचना को स्तरोन्नत किया जा रहा है। इस दिशा में कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तारीकरण किया जा रहा है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: शिमला में ट्रैफिक बहाली के लिए प्‍लान तैयार, क्रॉसिंग पर डंगा लगाकर रास्‍तों की होगी मरम्‍मत

उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे के विस्तारीकरण से यहां बड़े विमान उतर सकेंगे और इससे हवाई यात्रा की लागत में भी कमी आएगी। प्रदेश सरकार के इस कदम से क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी और स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर