Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Politics: हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक आज, हजारों नौकरियों और इन तीन गारंटियों पर होगा निर्णय

Himachal News हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में होगी। इसमें बेरोजगारों को रोजगार के द्वार खोलने के साथ कांग्रेस की तीन गारंटियों पर निर्णय लिया जा सकता है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर दे गई तीन गारंटियों दूध की खरीद 80 व 100 रुपये दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीद आदि को मंजूरी मिल सकती है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 01 Jan 2024 11:13 AM (IST)
Hero Image
Himachal News: हिमाचल मंत्रीमंडल की बैठक आज।

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में होगी। इसमें बेरोजगारों को रोजगार के द्वार खोलने के साथ कांग्रेस की तीन गारंटियों पर निर्णय लिया जा सकता है।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर दे गई तीन गारंटियों दूध की खरीद 80 व 100 रुपये, दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीद और महिलाओं को 1500 देने के दूसरे चरण स्वीकृति दी जा सकती है।

नए वर्ष की शुरु में होने वाली इस मंत्रिमंडल की पहली बैठक में प्रदेश के कर्मचारियों और आम लोगों को कई राहतें मिल सकती हैं। कर्मचारियों के लंबित चार प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) को भी जारी करने की स्वीकृति दी जा सकती है। बैठक सोमवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Happy New Year: लाल चौक से मनाली तक पर्यटकों से पटे पहाड़, रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंचे वैष्णो देवी; उत्तराखंड के सभी पर्यटक स्थल पैक

मंत्री राजेश धर्माणी व यादविंद्र गोमा को अभी तक विभाग नहीं मिले हैं, उन्हें भी विभाग मिल सकते हैं। विभिन्न विभागों में रिक्त हजारों पदों को भरने पर भी निर्णय लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने धर्मशाला तपोवन में शीतकालीन सत्र के दौरान कहा था कि इसी वित्त वर्ष में 20 हजार पदों को भरा जाएगा।

कांग्रेस की गारंटियों को लेकर विपक्ष शीतकालीन सत्र के दौरान घेराबंदी कर चुकी है। ऐसे में चुनावी वर्ष में सुक्खू सरकार गारंटियों को पूरा करेगी। मुख्यमंत्री कर चुके हैं कि सभी गारंटियों को पूरा किया जाएगा। रविवार के अवकाश के बावजूद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के अलावा उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान व यादविंद्र गोमा सहित कई अधिकारी राज्य सचिवालय में मौजूद रहे।

दो अधिकारी इसी सप्ताह बनेंगे एसीएस प्रधान सचिव ओंकार शर्मा और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सेवाएं प्रदान कर रही अनुराधा ठाकुर को इसी सप्ताह अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) का पदनाम मिलेगा। वर्तमान में प्रदेश में कोई भी एसीएस नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal को ग्रीन राज्य बनाएंगे CM सुक्खू, आज से सरकारी विभागों को डीजल-पेट्रोल वाहन न खरीदने के दिए निर्देश