Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत्तीसगढ़ में हुए घोटाले के पैसे का इस्तेमाल हिमाचल चुनाव में होने की जताई आशंका, जयराम ठाकुर ने लगाया आरोप

पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सोमवार को प्रेस वार्ता में बड़ा आरोप लगाया कि हिमाचल में विधानसभा चुनावों की फंडिंग के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट की व्यवस्था की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस हाईकमान ने उन्हें ये काम सौंपा उस समय हिमाचल कांग्रेस को जो फंडिंग दी उसमें घोटाले से कमाए गए पैसे भी शामिल थे। ये जांच का विषय हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ में हुए घोटाले के पैसे का इस्तेमाल हिमाचल चुनाव में होने की जताई आशंका

जागरण संवाददाता, शिमला। पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सोमवार को प्रेस वार्ता में बड़ा आरोप लगाया कि हिमाचल में विधानसभा चुनावों की फंडिंग के लिए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट की व्यवस्था की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस हाईकमान ने उन्हें ये काम सौंपा, उस समय हिमाचल कांग्रेस को जो फंडिंग दी, उसमें घोटाले से कमाए गए पैसे भी शामिल थे। ये जांच का विषय हैं। 

इस मामले में जांच होगी तो हिमाचल से जुड़े कई मामले सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि देश के चारों राज्यों में कांग्रेस प्रचार कर रही थी कि 10 महीने में इन गांरटियों को पूरा कर दिया है। राजस्थान,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की बात करें तो वहां पर सभी कांग्रेस के नेता खुल कर प्रचार कर रहे थे कि पहले 10 महीने में उन्होंने अपनी 10 गारंटियां पूरी कर ली है। भाजपा की ओर से नेता प्रतिपक्ष ने चारों राज्यों में जाकर इस सच्चाई को जनता के सामने लाया कि हिमाचल की असलियत क्या है। इसे तीनों राज्यों की जनता ने स्वीकार करते हुए भाजपा के पक्ष में मतदान किया।

छत्तीसगढ़ मॉडल महज घोटालों की भूमि बनाने का

जयराम ने कहा की अगर हम छत्तीसगढ़ की बात करें जिसके बारे में वर्तमान हिमाचल प्रदेश की सरकार कहती है कि हम हिमाचल प्रदेश में छत्तीसगढ़ मॉडल चलाएंगे यह बहुत बड़ा सोच का विषय है, छत्तीसगढ़ तो भूपेश बघेल ने घोटाले की भूमि बना दी थी। छत्तीसगढ़ के अनेकों घोटाले की चर्चा चुनावों के समय सामने आई। इसमें कोयला, शराब, गोबर और महादेव ऐप घोटाला शामिल है। यह घोटाले अपने आप में करोड़ों के हुए। हिमाचल प्रदेश के चुनाव प्रभारी रहे छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थे। इस पैसे का उन्होंने कहा इस्तेमाल किया है। आने वाले समय में इसकी अनेकों परतें वक्त आने पर खुलेगी, पर क्या इन घोटालों का पैसा हिमाचल प्रदेश के चुनावों में चुनाव के फंड के रूप में इस्तेमाल हुआ। यह जांच का विषय है।

प्रधानमंत्री मोदी पर जताया जनता ने विश्वास

राजस्थान की बात करें तो वहां लाल डायरी का जिक्र आता है जहां कांग्रेस के एक मंत्री ने सरकार के सभी घोटालों को एक डायरी में लिखा था उसके बाद उस मंत्री को हटा दिया गया, राजस्थान में 19 पेपर लीक मामले जनता के समक्ष आए।

अगर इन तीन प्रदेशों के चुनावों में जीत हुई है तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करिश्मा, और गारंटी को पूरे करने की गारंटी के अंदर जनता के विश्वास से हुई है। 2024 के आम चुनावों में अब एक दशक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक दशक और शुरू होने जा रहा है।

चुनाव के नतीजे देख कांग्रेस में छाया मातम

जयराम ठाकुर ने कहा कि विधायक दल की बैठक चुनावों के नतीजों को लेकर बुलाई गई थी। जब चुनावों के नतीजे सामने आए तो उस बैठक में मातम छा गया, उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी एक साल का जश्न मनाने जा रही है। हिमाचल प्रदेश में जश्न जैसी कोई बात ही नहीं है। हिमाचल प्रदेश में एक भी विकास कार्य नहीं हुआ केवल संस्थान बंद करना और महंगाई बढ़ने का कार्य हुआ। राहुल व प्रियंका को यदि कुछ शर्म है तो उन्हें रैली में आने से इंकार करना चाहिए। उनकी सरकार ने एक साल में राज्य को दस साल पीछे ले जाने का काम किया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर