Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: इस साल चार हजार जिला परिषद कर्मियों की दिवाली सूखी, नहीं मिला वेतन... जानें क्या है वजह?

जिला परिषद के करीब चार हजार हड़ताली कर्मचारियों की इस साल वेतन ना मिलने की वजह से दिवाली सूखी ही रहेगी। वेतन को लेकर खंड विकास कार्यालयों को दो दिन पूर्व ही निर्देश मिले हैं। इसके बाद दो दिन का अवकाश था तो ऐसे में वेतन जारी नहीं होने के कारण ये दिवाली नहीं मना सकेंगे। जारी निर्देशों के तहत हड़ताल के 22 दिनों का वेतन नहीं काटा जाएगा।

By Yadvinder SharmaEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 11 Nov 2023 08:23 PM (IST)
Hero Image
चार हजार जिला परिषद कर्मियों को नहीं मिला वेतन (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। District Council Employee Salary: जिला परिषद के तहत सेवाएं प्रदान करने वाले करीब चार हजार हड़ताली कर्मचारियों की इस बार दिवाली सूखी ही रहेगी। इसका कारण ये है कि इन्हें वेतन नहीं मिल सका है। वेतन को लेकर खंड विकास कार्यालयों को निर्देश दो दिन पूर्व ही मिले।

जबकि कुछ में तो शुक्रवार को ही निर्देश पहुंचे और उसके बाद दो दिन का अवकाश था। ऐसे में वेतन जारी नहीं होने के चलते इन लोगों की दिवाली सूखी रही। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत हड़ताल के 22 दिनों का वेतन नहीं कटेगा। अर्जित अवकाश कटेगा और जिनके पास अर्जित अवकाश नहीं है उनका वेतन काटा जाएगा।

कर्मचारी विलय की मांग को लेकर थे हड़ताल पर 

जिला परिषद के तहत सेवाएं प्रदान करने वाले जेई, तकनीकी सहायकों के अलावा पंचायत सचिव व चौकीदार विभाग में विलय की मांग को लेकर हड़ताल पर थे। इन्हें दिवाली के के बाद वेतन जारी किया जाएगा। हड़ताल कर्मचारियों के वेतन को लेकर क्या किया जाए, इस संबंध में लिखित में सरकार से निर्देश मांगे गए थे और वेतन रोका गया था।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के AIIMS अस्पताल से 16 दिनों बाद स्वस्थ होकर लौटे सीएम सुक्खू, शिमला में हुआ भव्य स्वागत

कब से कब तक रहे हड़ताल पर

जिला परिषद के तहत सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों ने विभाग में मर्जर करने की मांग को लेकर 29 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की थी और 21 अक्टूबर को हड़ताल को समाप्त करने का ऐलान किया गया था। 22 अक्टूबर को रविवार होने के कारण 23 अक्टूबर से कार्यभार संभाला था।

समिति फंड से जारी होता है वेतन

जिला परिषद के तहत सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों का वेतन जिला कोषागार से जारी नहीं होता है। खंड विकास कार्यालयों द्वारा खोले गए खाते और ग्रांट-इन-एड व मनरेगा के तहत जारी होता है। जिला परिषद के तहत पंचायत सचिव, कनिष्ठ अभियंता, तकनीकी सहायक, चौकीदार व अन्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

ये भी पढे़ं- ज्वालामुखी में खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई, एक क्विंटल मिठाई की नष्ट; 13 सैंपल भेजे परीक्षण के लिए