Move to Jagran APP

Himachal Tourism: शिमला में पर्यटन को लगे पंख, अभी तक इतने सैलानी कर चुके घाटी के दीदार; कारोबारियों के चेहरे पर लौटी चमक

Himachal Tourism हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस बार पर्यटन को पंख लग गए हैं। अभी तक भारी मात्रा में सैलानी शिमला पहुंच चुके हैं। वहीं इस वजह से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर भी चमक वापस आ गई है। अप्रैल से लेकर जून महीने तक करीब 8 लाख सैलानी शिमला पहुंचे। पर्यटकों ने मैदानी इलाकों की गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों को चूना।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 28 Jun 2024 03:59 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:59 PM (IST)
Himachal Tourism: अप्रैल के बाद पर्यटन सीजन ने शिमला में पकड़ी रफ्तार

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में इस वर्ष भारी संख्या में सैलानियों के पहुंचने से पर्यटन को पंख लग गए है। पर्यटन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 6 महीने में 11 लाख से ज्यादा सैलानी शिमला पहुंचे हैं। इनमें से 12 हजार से ज्यादा सैलानी विदेशों से भी शिमला घूमने आए। वर्ष 2024 की शुरूआत में शिमला में पर्यटन कारोबार हालांकि मंदा ही था।

अप्रैल के बाद शिमला में पहुंचे सैलानी

सर्दियों के मौसम में भी बर्फबारी कम पड़ने से शिमला में ज्यादा सैलानी नहीं हैं, जबकि अप्रैल के बाद सैलानियों ने शिमला का भारी संख्या में रुख करना शुरू किया। अप्रैल से लेकर जून महीने तक करीब 8 लाख सैलानी शिमला पहुंचे। गर्मियों के सीजन में मैदानी क्षेत्रों में इस बार खूब गर्मी पड़ी।

दिल्ली पंजाब, हरियाणा चंडीगढ़ व राजस्थान में अधिकतम तामपान 45 डिग्री के ज्यादा ही था। ऐसे में गर्मियों से छुटकारा पाने के लिए भारी संख्या में सैलानी पहाड़ों की ओर से निकले। ऐसे में शिमला में भी सैलानियों की खूब भीड़ गई।

कोविड के बाद शिमला में कम हो गया था पर्यटन कारोबार

कोविड के बाद शिमला में पर्यटन कारोबार काफी ज्यादा मंदा पड़ गया था। वर्ष 2023 में पर्यटन कारोबार धीरे धीरे पटरी पर आ रहा था, तो वहीं बरसात के दिनों में आपदा के कारण पर्यटन कारोबार पूरी तरह से ठप्प पड़ गया था। इसके बाद सैलानियों को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा था। यही कारण रहा है कि सर्दियों के दिनों में भी इस बार कम संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: भारी बारिश के लिए तैयार रहे हिमाचल... CM सुक्खू ने जनता को किया अलर्ट; बोले- नदी और नालों से रहें दूर

सर्दियों में ज्यादा पहुंचे विदेशी सैलानी

शिमला में इस बार गर्मियों के दिनों में बाहरी राज्यों से ज्यादा संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे, तो वहीं दूसरी ओर से विदेशी सैलानियों ने सर्दियों के मौसम में शिमला का रुख किया। खासकर मार्च और फरवरी महीने में भारी संख्या में विदेशी सैलानी शिमला पहुंचे।

इन 2 महीनों में 6 हजार से भी ज्यादा विदेशी सैलानी शिमला पहुंचे। विदेशी सैलानियों के आने से शहर के कारोबारियों को ज्यादा मुनाफा होता हैं तो वहीं विदेशी सैलानियों के व्यवहार से भी कारोबारी काफी खुश रहते हैं। हालांकि अब बरसात आने से शहर में पर्यटन कारोबार पर असर पड सकता है।

किस महीने कितने सैलानी पहुंचे शिमला

महीना भारतीय सैलानी विदेशी सैलानी
जनवरी 1,32,328 1967
फरवरी 1,17,874 3653
मार्च 1,59,130 3630
अप्रैल 2,36,657 2271
मई 3,40,478 1077
जून 2,00,00 ---

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.