Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh Weather: गर्मी से राहत पाने के लिए मनाली का रुख कर रहे पर्यटक, मौसम को लेकर विभाग ने दिया अपडेट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather) में मैदानी इलाके में हो रही गर्मी से राहत पाने के लिए देश भर से लोग कुल्लू मनाली की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने अभी हाल फिलहाल न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं जताई है। हालांकि लू और गर्मी के चलते मनाली के होटल 90 फीसदी बुक हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 03 Jun 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
गर्मी से राहत पाने के लिए मनाली का रुख कर रहे पर्यटक (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश में मैदानी इलाकों में गर्मी का आलम लगातार जारी है। इसी के चलते पर्यटक पहाड़ों की तरफ रुख कर रहे हैं। वहीं, प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान में वृद्धि या गिरावट की संभावना कम है।

कुल्लू मनाली में पर्यटकों का आना जारी

प्रदेश में निचले व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा, जबकि अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रहेगा। इसी के चलते कुल्लू मनाली की ठंडी वादियों में इन दिनों पर्यटकों का आना जारी है।

ये भी पढ़ें: 'हिमाचल समेत पूरे देश में खिलेगा कमल, दुनिया ने स्वीकारा...', एग्जिट पोल के नतीजों पर बोले जयराम ठाकुर

मनाली में 90 फीसदी होटल बुक

होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष रोशन ठाकुर ने बताया कि मनाली में 90 प्रतिशत होटल बुक हो चुके हैं और जून महीने में भी अधिकतर होटल की बुकिंग हो चुकी है। मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी व लू चलने से लोग कुल्लू मनाली की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं अधिकतर पर्यटक कुल्लू मनाली में बहती ब्यास नदी के ठंडी जल धारा का लुत्फ ले रहे है।

मौसम में अधिक बदलाव की संभावना नहीं

मौसम को लेकर विभाग ने अभी अधिक बदलाव की संभावना नहीं जताई है। साथ ही मैदानी इलाकों में लोगों को अभी राहत मिलती नहीं दिख रही है। लोग गर्मी और लू से बचने के लिए कुल्लू मनाली की ओर रुख कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal Tourism: पहाड़ चढ़ने से लू भी नहीं रोक पाई पर्यटकों के कदम, वीकेंड पर मैक्लोडगंज में लगा सैलानियों का मेला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर