Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Tourism: वीकेंड पर शिमला में रौनक, सुहावने मौसम का पर्यटकों ने लिया आनंद; होटलों में ऑक्‍यूपेंसी बढ़ी

Himachal Tourism शिमला में वीकेंड पर पर्यटकों की रौनक दिखी। रिज मैदान में सुहावने मौसम का सै‍लानियों ने आनंद उठाया। होटलों में भी ऑक्‍यूपेंसी बढ़ गई है। मैदानी क्षेत्रों में बारिश काफी कम हो रही है जिससे पर्यटकों को तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। पहाड़ो पर सैलानी गर्मी से राहत पाने आ रहे हैं।

By narveda kaundal Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 28 Jul 2024 12:09 PM (IST)
Hero Image
गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों का रुख कर रहे पर्यटक

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में इस वीकेंड पर होटल कारोबार को कुछ राहत मिली है। पिछले हफ्ते के मुकाबले होटलों में 30 से 35 फीसदी कमरों की बुकिंग हुई है।

बीते कुछ हफ्तों से मौसम विभाग के यलो अलर्ट के चलते पर्यटन कारोबार ढीला चल रहा था लेकिन शनिवार को सप्ताहंत पर पर्यटकों के आने से कारोबार में कुछ गति आई है। मौसम की मार से हिमाचल में पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान पहुंचा है।

10-15 फीसद होटलों की ऑक्‍यूपेंसी

हिल्सक्वीन शिमला के होटलों में ऑक्यूपेंसी बीते सप्ताह करीब 10-15 फीसद थी। इस हफ्ते पर्यटकों की आवाजाही होने से शहर के पर्यटन कारोबारियों में कुछ उम्मीद जगी है। शनिवार को दोपहर तक मौसम काफी सुहावना बना हुआ था वहीं रिमझिम बारिश में सैलानियों ने शिमला के मालरोड और रिज मैदान खूब आनंद लिया।

सैलानी शिमला के अलावा साथ लगते पर्यटक स्थल कुफरी, फागू, नारकंडा, नालदेहरा और चायल का भी रुख कर रहे हैं। ऐसे में पर्यटक कारोबारियों ने इस वीकेंड पर अच्छे कारोबार की उम्मीद जताई है।

रिमझिम बारिश से सुहावना बना मौसम

शनिवार को सुबह से धुंध की आगोश में रही पहाड़ों की रानी शिमला में दोपहर के बाद रिमझिम बरसात हुई। वीकेंड पर शिमला घूमने आए पर्यटक सुहावने मौसम का लुत्फ उठाते नजर आए क्योंकि मैदानी राज्यों में भी कई जगह इन दिनों उमस भरी गर्मी पड़ रही है जिससे बचने के लिए सैलानियों ने यहां का रुख किया है।

यह भी पढ़ें: Shrikhand Mahadev Yatra 2024: 11 साल का रिकॉर्ड टूटा, 8702 भक्‍तों ने महादेव के दर्शन किए; विदेशी यात्री भी मुरीद

वहीं प्रदेश के कई भागों में लगातार एक सप्ताह तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 27 जुलाई से 2 अगस्त तक कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है।

पर्यटकों से बातचीत

पंजाब से शिमला घूमने आए सन्नी, गुरजीत सिंह और मनजीत सिंह ने बताया कि यहां का मौसम काफी सुहावना है। बारिश हो रही है और धुंध छाई है। मैदानी क्षेत्रों में बारिश काफी कम हो रही है जिससे उन्हें उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बरसात के दिनों में पहाड़ों के सुहावने मौसम का आनंद लेने के लिए वे शिमला पहुंचे हैं। यहां पहुंचने पर बारिश और यहां की खूबसूरत वादियों में घूमने का अपना ही आनंद है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: सात घंटे बाद खुला मनाली-लेह मार्ग, प्रदेश में 10 सड़कें अभी भी बंद; कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

पर्यटन लिफ्ट में दिखा पर्यटकों का आना-जाना

शनिवार को एचपीटीडीसी की लिफ्ट में भी सैलानियों के आने-जाने का कुछ क्रम दिखाई दिया। मानसून के धीमे पड़ने के कारण मैदानी इलाकों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है जिससे बचने के लिए सैलानियों ने पहाड़ी इलाकों का रुख किया है। लिफ्ट संचालक ने बताया कि पिछले दो सप्ताह से पर्यटकों की आवाजाही न के बराबर रही जिससे लिफ्ट खाली ही नजर आ रही थी, लेकिन आज कुछ आवाजाही शुरू हुई है।

पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते 30 फीसदी ज्यादा कमरों की बुकिंग हुई है। रविवार के लिए और बुकिंग बढ़ने की उम्मीद है। पिछले दो सप्ताह होटल कारोबारियों के लिए मायूसी भरे रहे, लेकिन इस सप्ताह सैलानियों ने शिमला का रुख किया है इससे कारोबार होने की कुछ उम्मीद जगी है। -प्रिंस कुकरेजा, उपाध्यक्ष, शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर