Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में पर्यटन को लगेंगे पंख, दो महीने बाद तारादेवी पहुंचेगी टॉय ट्रेन; हसीन नजारों का लुत्फ लेंगे पर्यटक

Toy Train in Shimla कालका शिमला रेलवे ट्रैक को बहाल करने के लिए काम तेज हो गया है। मंगलवार को टॉय ट्रेन पर्यटकों को लेकर शिमला के तारादेवी पहुंचेगी। करीब दो महीने बाद यह ट्रेन तारादेवी तक आ रही है। 14 अगस्त को शिमला के बालूगंज में ट्रैक बाधित हुआ था। शिमला के लिए रेल सेवाएं बहाल होने से सबसे ज्यादा फायदा पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को होगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 26 Sep 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
दो महीने बाद तारादेवी पहुंचेगी टॉय ट्रेन (फाइल फोटो)

शिमला, जागरण संवाददाता। Toy Train in Shimla: कालका शिमला रेलवे ट्रैक को बहाल करने के लिए काम तेज हो गया है। मंगलवार को टॉय ट्रेन (Toy Train) पर्यटकों को लेकर शिमला के तारादेवी (Taradevi) पहुंचेगी।

यहां तक रेलवे ट्रैक को पूरी तरह ठीक कर दिया गया है। करीब दो महीने बाद यह ट्रेन तारादेवी तक आ रही है। 14 अगस्त को शिमला के बालूगंज में ट्रैक बाधित हुआ था। जबकि कालका से सोलन तक रेल सेवा इससे पहले ही बाधित हो चुकी थी।

पर्यटन कारोबारियों को होगा फायदा

शिमला के लिए रेल सेवाएं बहाल होने से सबसे ज्यादा फायदा पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को होगा। होटल कारोबारी, टैक्सी ऑपरेटर, टूअर एंड ट्रैवलर सहित ढाबा, रेस्तरां, घोड़ा संचालक सभी का व्यवसाय पर्यटन से जुड़ा हुआ है। अगले महीने नवरात्रों का पर्व शुरू हो रहा है। सबसे ज्यादा पर्यटक नवरात्रों के दौरान शिमला आते हैं।

30 सितंबर तक रेल सेवा होगी बहाल

शिमला के कालीबाड़ी मंदिर में नवरात्रों का पर्व मनाने के लिए बंगाल से सबसे ज्यादा पर्यटक शिमला पहुंचते हैं। रेल के माध्यम से ही ये पर्यटक शिमला आना पसंद करते हैं।

रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि 30 सितंबर तक रेल सेवा को बहाल कर दिया जाएगा। अभी से कंफर्मेशन कॉल आने लगी है।  राजधानी शिमला में ट्रेन की सेवा शुरू होने के बाद पर्यटन सीजन भी रफ्तार पकड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Kullu Crime News: पहले नाबालिग के साथ किया दुष्कर्म, फिर घरवालों ने करवाई शादी; पुलिस जांच में जुटी


ट्रेन से लेते हैं शिमला के प्राकृतिक नजारों का लुत्फ

ट्रेन के बंद होने के कारण सैलानी शिमला नहीं पहुंच पा रहे थे। अधिकतर सैलानी शिमला प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठाते हुए पहुंचाना चाहते हैं। इसलिए वह ट्रेन का सफर करते हैं। अब इसके शुरू होने के बाद फिर से सैलानियों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

रेलवे अधिकारियों की माने तो कंफर्मेशन के लिए काफी ज्यादा कॉल आ रही है। पर्यटक पूछ रहे हैं कि कब तक रेल सेवाएं बहाल हो जाएगी और बुकिंग कब से शुरू होगी। इसको लेकर पर्यटक जानकारी हासिल करने के लिए लगातार फोन कर रहे हैं।

14 अगस्त को हुआ था भूस्खलन

14 अगस्त को भारी बारिश व भूस्खलन के दौरान रेलवे लाइन के नीचे से पूरी जमीन ही धंस गई थी। 60 मीटर रेल ट्रैक पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। रेलवे की तकनीकी टीम ने तुरंत इसका काम शुरू करवा दिया था। देश भर के सैलानी जो शिमला घूमने आते हैं, वह गाड़ियों के बजाए रेल से यहां आना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal News: युवती की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, युवक ने बुरी तरह पीटा; जानें किया है मामला?