Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: शिमला में ट्रैफिक बहाली के लिए प्‍लान तैयार, क्रॉसिंग पर डंगा लगाकर रास्‍तों की होगी मरम्‍मत

शिमला में भूस्खलन के कारण क्रासिंग से बालूगंज जाने वाली सड़क बंद होने से ट्रैफिक व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई। प्रशासन ने शहर के ट्रैफिक को बहाल करने के लिए एक योजना तैयार की है। इस योजना के तहत क्रासिंग पर एक डंगा लगाकर ऊपर वाली सड़क से निचली सड़क को आने वाले मलबे को रोका जाएगा। डंगा लगाने के बाद निचली सड़क को बालूगंज के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
क्रासिंग पर डंगा लगाकर बालूगंज के लिए बहाल होगा रास्ता

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में भूस्खलन के बाद क्रासिंग से बालूगंज के को जाने वाली सड़क बंद होने से ट्रैफिक व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई है। ऐसे में अब प्रशासन ने शहर के ट्रैफिक को बहाल करने के लिए प्लान तैयार किया है।

क्रासिंग पर डंगा लगाकर लोकनिर्माण ऊपर वाली सड़क से निचली सड़क को आने वाले मलबे को रोकेगा। डंगा लगाने के बाद निचली सड़क को बालूगंज के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

प्राधिकृत अथोरिटी करवाया जाएगा सर्वे

वहीं ऊपर वाली सड़क जो बालूगंज से सिसिल होटल और विधानसभा को जाती है। उस सड़क को फिलहाल लोकनिर्माण विभाग नहीं छेड़ेगा। लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को माने तो ऊपरी वाली सड़क का पहले प्राधिकृत अथोरिटी से सर्वे करवाया जाएगा। बाद में सर्वें की रिपोर्ट के अनुसार उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: ऊना से लापता हुए तीनों बच्चों का अभी तक कोई सुराग नहीं, तीसरे दिन भी पड़ताल जारी

वहीं शिमला जिला प्रशासन ने शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने जाने के लिए एडवांस स्टडी के गेट को खोलने के लिए आदेश जारी कर दिए है। यह रास्ता आपात वाहनों और पैदल जाने वाले वाहनों के लिए खोला जाएगा। आपात वाहनों में पुलिस की गाड़ियां, प्रशासनिक गाड़ियां और एंबुलेंस आदि शामिल होंगे। इस बारे में जिला उपायुक्त शिमला की ओर से आदेश जार कर दिए गए है।

अभी सिर्फ वाया चक्कर से चल रहा ट्रैफिक

बालूगंज वाली सड़क के बंद होने से टूटू, बालूगंज, समरहिल के लिए जाने वाले वाहनों को सिर्फ वाया चक्कर भेजा जा रहा है। इसके कारण लोगों को जहां कई किलोमीटर घूम कर आना पड़ रहा हैं तो वहीं इस सड़क पर ट्रैफिक भी काफी ज्यादा बड़ गया है। इसके कारण यहां पर लंबा जाम लग रहा है। ऐसे में लोगों को हर रोज ट्रैफिक जाम में घंटों इंतजार करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Hindenburg-Adani Row: शिमला में कांग्रेस ने ED कार्यालय के बाहर दिया धरना, सेबी प्रमुख को पद से हटाने की रखी मांग

क्रासिंग से बालूगंज की सड़क को बहाल करने के लिए यहां पर डंगा लगाया जाएगा। डंगे से ऊपर से आने वाले मलबे को रोका जाएगा। मलबा लगाने के बाद निचले वाली सड़क बालूगंज के लिए बहाल कर दी जाएगी। वहीं ऊपर वाली सड़क का प्राधिकृत आथोरिटी से पहले सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद ही कोई कदम उठाया जाएगा। -प्रवीण वर्मा, अधिशासी अभियंता लोकनिर्माण विभाग शिमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर