Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर 19 से 29 जून तक होगा नए कोचिज का ट्रायल, 28 किमी प्रतिघंटा पर होगा ट्रायल

Shimla News कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चार नए कोचिज के ट्रायल का शेड्यूल फाइनल कर दिया है। इसके ट्रायल की मंजूरी भी रेलवे बोर्ड ने दी है। इनका ट्रायल 19 से 29 जून को होगा। कोच आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 17 Jun 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चार नए कोचिज के ट्रायल हुआ शेड्यूल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चार नए कोचिज के ट्रायल का शेड्यूल फाइनल कर दिया है। इसके ट्रायल की मंजूरी भी रेलवे बोर्ड ने दी है। इनका ट्रायल 19 से 29 जून को होगा। इसमें खास बात ये हैं कि इसका ट्रायल 28 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से होगा। इसमें सफलता मिलती है तो शिमला से कालका ट्रेक पर ट्रेन का सफर छह घंटे की बजाय 4.30 घंटे का हो जाएगा।

आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं कोच

वर्तमान में गाड़ी की गति 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रहती है। अभी ये कोच कालका पहुंच गए है। कोच को कपूरथला में तैयार किए गए हैं। ये कोच पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इन कोच में खिड़कियों को बटन से ही खोलने की सुविधा है। इससे पूरी तरह से आरामदायक बनाए गए हैं। सीट के बीच में टेबल भी लगाए गए हैं। इस कोच की छत को पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट बनाया है।

एक्जीक्यूटिव चेयर में होंगी 12 सीटें

देशी व विदेशी सैलानी प्रकृति का नजारा उठाते हुए यह सफर कर सकेंगे। इसके लिए इसमें बैठकर यात्री शिमला की हसीन वादियों का लुत्फ उठा सकेंगे। इसमें एक्जीक्यूटिव चेयर कार में 12 सीटें व नार्मल चेयर कार में 24 सीटें बनाई गई हैं। इसी तरह नॉन ऐसी चेयर कार में 30 सीटें व चौथे कोच में पावर कार कम लगेज बेन है।

बाहरी राज्यों के पर्यटक करते हैं रेल में सफर

प्रदेश की सर्पिली सड़कों पर निजी कार या फिर टैक्सी हायर करने के बजाए पर्यटक शिमला रेल से पहुंचते हैं। रेल में भले ही शिमला पहुंचने में उन्हें वक्त कुछ ज्यादा लगे लेकिन यह आरामदायक व रोमांचक होता है। पिछले कुछ अरसे से शिमला रेल में नए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इससे पहले विस्टाडोम ट्रेन चलाई थी जिसका काफी अच्छा रिस्पॉस मिला था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर