Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: खुशखबरी! नई विस्टाडोम ट्रेन का ट्रायल सफल, यात्रियों को पांच घंटे में पहुंचाएगी कालका से शिमला

Himachal News यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब पांच घंटे में यात्री कालका से शिमला पहुंच सकेंगे। नई विस्‍टाडोम ट्रेन का ट्रायल सफल हो गया है। इस नई ट्रेन के पूरी तरह से सफल होने के बाद इसे 5 घंटे में तय करने का लक्ष्य है। इसकी अवधि को और कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

By rohit nagpal Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 19 Aug 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
नई विस्टाडोम ट्रेन में सफर करेंगे यात्री

जागरण संवाददाता, शिमला। कालका से शिमला हेरिटेज ट्रेक पर सोमवार को हुए नए विस्टाडोम कोचिज (Vistadome Train) का ट्रायल सफल रहा। इसमें ट्रेन सामान्य समय से 30 घंटा पहले पहुंची है, सोमवार को ट्रायल के दौरान कई स्टेशनों पर काफी समय क्रॉसिंग का इंतजार करना पड़ा।

इसलिए माना जा रहा है कि अगले ट्रायल या रूटीन में जब ट्रेन चलेगी तो क्रासिंग का समय कम होगा। इससे सफर की दूरी एक घंटे तक कम होने की उम्मीद है।

5 घंटे होगी सफर की दूरी

अभी अमूमन छह घंटे का समय इसमें लग जाता है। इस नई ट्रेन के पूरी तरह से सफल होने के बाद इसे 5 घंटे में तय करने का लक्ष्य है। अभी सामान्य ट्रेन 6 घंटे का समय लेती है, इसके चलने की अधिकतम गति 20 से 23 किलोमीटर प्रतिघंटा की दर से चलती है। इसे अब सोमवार को 25किलोमीटर प्रतिघंटा की दर से सफलता पूवर्क चलाया गया।

समयावधि घटाने के लिए ट्रेन की स्पीड को किया 30

समयावधि घटाने के लिए इस ट्रेन की स्पीड को 30 किया है, तीखे मोड़ों पर दुर्घटना की आशंका को खत्म करने के लिए ये अभी गति को 30 तक नहीं पहुंचाया जा रहा है। यदि इसे तीस की गति में भी आने वाले समय में चलाया जाता है, इसमें रेल विभाग को सफलता मिलती है तो ट्रेन से शिमला कालका की दूरी 4 घंटे में तय हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: सहकारी बैंक में हुए 4 करोड़ के घोटाले की CBI करेगी जांच, 7 कर्मचारी सस्पेंड; 10 के खिलाफ विभागीय जांच जारी

ये सफर 90 किलोमीटर का है। इसकी अवधि को कम करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को भी प्रयास किया। इसमें रेल विभाग को सफलता मिली है।

विस्टाडोम में प्राकृति को निहारते हुए जल्द पहुंचेंगे सैलानी

इस ट्रेन के शुरू होने से सैलानियों को शिमला पहुंचने में काफी समय भी बचेगा, साथ ही प्राकृति को निहारते हुए शिमला पुहंच सकेंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोग प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे। यह ट्रेन यात्रियों को शिमला के खूबसूरत नजारों के साथ-साथ आरामदायक यात्रा का अनुभव भी प्रदान करेगी।