Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिमला को मिलेगा स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट का पहला तोहफा, संजौली से आईजीएमसी तक स्मार्ट पाथ जल्द होगा तैयार

स्मार्ट सिटी शिमला के तहत संजौली से आईजीएमसी तक बन रहा स्मार्ट पाथ दिवाली तक बन कर तैयार हो जाएगा। शहर में स्मार्ट सिटी का सबसा पहला प्रोजेक्ट है। इस पाथ के बनने के बाद यहां से लोगों को सड़क के रास्ते से होकर नहीं गुजरना होगा इससे संजौली से आइजीएमसी आने वाले लोगों को हिमपात के दौरान बर्फ पर फिसलने से राहत मिलेगी।

By rohit nagpalEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
संजौली से आईजीएमसी तक स्मार्ट पाथ जल्द होगा तैयार

शिमला, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी शिमला के तहत संजौली से आईजीएमसी तक बन रहा स्मार्ट पाथ दिवाली तक बन कर तैयार हो जाएगा। शहर में स्मार्ट सिटी का सबसा पहला प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का काम करीब 80 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। अब इस का सिर्फ 20 प्रतिशत काम ही बाकी बचता है। इसके काम को तेजी से शुरू कर दिया है।

स्मार्ट सिटी का ये पहला प्रोजेक्ट

बरसात के दौरान संजौली के पास भूस्खलन हुआ था। रास्ते की छत व रेलिंग का एक हिस्सा दस फीट तक  टूट चुकी है। पाथ के नीचे से जो भूस्खलन हुआ था। उसको बचाने का काम शुरू हो गया है। पाथ के नीचे से डंगा लगाने का काम शुरू कर दिया है। स्मार्ट सिटी का ये पहला प्रोजेक्ट है। इसका काम सबसे पहले शुरू किया था लेकिन पहले वन मंजूरी तो इसके बाद अन्य अटकलों के चलते ये काम लेट हो गा था।

ये होगी सुविधा 

इस पाथ के बनने के बाद यहां से लोगों को सड़क के रास्ते से होकर नहीं गुजरना होगा इससे संजौली से आइजीएमसी आने वाले लोगों को हिमपात के दौरान बर्फ पर फिसलने से राहत मिलेगी। इससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। बरसात, गर्मियों व सर्दियों में लोगों को इसके भीतर से चलने पर बारिश बर्फ व धूप से राहत मिलेगी।

इस वजह से लटका था काम 

इस स्मार्ट पाथ का काम पहले वन मंजूरी न मिलने के कारण रुका था। इससे पहले विभाग के पास सीमेंट खत्म होने के कारण भी इसका काम रुका था, लेकिन अब फिर से काम को शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें-   करोड़ों के नुकसान की मार झेल रहा हिमाचल, NDMA की टीम करेगी आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा; रिपोर्ट होगी तैयार

24.83 करोड़ का लागत से बनेगा पाथ

इस काम के लिए 24.83 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है। लोक निर्माण विभाग काम करवा रहा। स्मार्ट पाथ की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। दिवाली तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार वर्मा ने बताया कि दिवाली तक संजौली से आईजीएमसी तक बन रहे पाथ का काम पूरा हो जाएगा। इस का 20 प्रतिशत काम बाकी रह गया है।

यह भी पढ़ें- कहीं बारिश तो कहीं हिमपात, हिमाचल में 21 सितंबर को भारी बारिश का येलो अलर्ट; पढ़ें कैसा रहेगा प्रदेश में मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें