Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम की खबर: हिमाचल से अयोध्‍या जाने वाली 6 बसों को मिला परमिट, अंतिम मंजूरी के लिए यूपी सरकार को भेजी फाइल

हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) अयोध्या के लिए प्रदेश के 6 स्थानों से सीधी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। एचआरटीसी ने इसके लिए राज्य परिवहन विभाग के पास रूट के लिए आवेदन किया था। शिमला ऊना नालागढ़ मनाली हमीरपुर धर्मशाला से बस चलाने की मंजूरी मांगी थी। राज्य परिवहन विभाग ने ये रूट अप्रूव कर दिए हैं।

By Anil Thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 03 Feb 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल से अयोध्‍या जाने वाली 6 बसों को मिला परमिट (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्रभू श्रीराम के दर्शना अभिलाषी लोगों के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) अयोध्या के लिए प्रदेश के 6 स्थानों से सीधी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। एचआरटीसी ने इसके लिए राज्य परिवहन विभाग के पास रूट के लिए आवेदन किया था।

शिमला, ऊना, नालागढ़, मनाली, हमीरपुर, धर्मशाला से बस चलाने की मंजूरी मांगी थी। राज्य परिवहन विभाग ने ये रूट अप्रूव कर दिए हैं। अब अंतिम मंजूरी (काउंटर साइन) के लिए फाइल यूपी सरकार के परिवहन विभाग को भेजी गई है। मंजूरी आने के बाद बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। उधर राज्य परिवहन विभाग से रूट की मंजूरी मिलने के बाद एचआरटीसी ने बस चलाने के लिए अन्य औपचारिक्ताएं पूरी कर दी गई है।

एचआरटीसी के बेड़े में शामिल हुई बीएस-6 सीरिज की नई बसों को अयोध्या के लिए चलाया जाएगा। ये बसें नई है इसलिए रास्ते में ब्रेकडाउन का खतरा भी नहीं है। बस में स्टाफ कैसे तैनात किया जाएगा इसकी व्यवस्था करना शुरू कर दिया। चालक के साथ रिलिवर भी चाहिए इसलिए अतिरिक्त चालक एचआरटीसी भेजेगा।

उप मुख्यमंत्री ने भेजी थी अधिकारियों की टीम

उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने एचआरटीसी की एक टीम अयोध्या भेजी थी। इस टीम ने अपनी रिपोर्ट निगम प्रबंधन को सौंपी थी। शिमला से कुल 1124 किलोमीटर का सफर अयोध्या तक का है। शिमला से दिल्ली की दूरी 392 किलोमीटर है। दिल्ली से अयोध्या तक का सफर 732 किलोमीटर का है।

यह भी पढ़ें: Himachal: केंद्र से मंजूर हुए प्रोजेक्टों पर 550 करोड़ खर्च नहीं कर पाए सरकारी विभाग, इसलिए लटक गई दूसरी किश्त

निगम प्रबंधन ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र भी लिखा है। इसके अलावा परमिट के लिए अधिकारिक रूप से आवेदन भी कर दिया है। बस को रोजाना न चलाकर तय दिनों पर चलाने की योजना है। क्योंकि सफर ज्यादा होने के चलते सवारियां जुटाना मुशिकल हो जाएगा।

एक्सप्रेस वे से जाएगी बस

एचआरटीसी प्रबंधन के अनुसार दिल्ली से अयोध्या तक दो एक्सप्रैस-वे से होकर बस चलाई जा सकती है। दिल्ली से अयोध्या तक दो एक्सप्रैस-वे आगरा व लखनऊ एक्सप्रैस-वे हैं और और लखनऊ से बाराबंका से अयोध्या के लिए बेहतर सड़क सुविधा से होकर बस चल सकती है। बस सुबह दिल्ली से 7.45 से पहले चल सकती है जिससे बस समय पर अयोध्या पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: हिमाचल में पर्यटन विकास के लिए सहायक बनेगा अंतरिम बजट, रेल विस्‍तार के लिए भी होगी वृद्धि

पार्किंग, डीजल भरवाने से लेकर ढाबों को किया चिन्हित

अयोध्या पहुंचने के बाद बस कहां पर पार्क होगी। यात्रियों के लिए क्या सुविधाएं रहेगी, रास्ते में डीजल कहां पर भरवाया जाएगा। सफर के दौरान खाना खाने व चाय इत्यादी के लिए अच्छे ढाबे कहां पर है यह सारी चीजें तय कर दी गई है। निगम बसों का किराया तय कर रहा है। इसे मशीन में फीड किया जाएगा लोग बेसब्री से इस बस के चलने का इंतजार कर रहे हैं।