Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal में सेटेलाइट से होगा कचरे का निपटारा, 70 से ज्यादा हॉटस्पॉट की हुई पहचान; जानिए क्या है पूरा प्लान

Himachal हिमाचल प्रदेश में सेटेलाइट इमेजरी से पुराने कचरे को लेकर 70 हॉट स्पॉट चयनित किए हैं। उपग्रह इमेजरी का उपयोग करके 70 स्थलों की पहचान की है। जिलों में चिह्नित स्थलों की संख्या में बिलासपुर में सात चंबा में पांच हमीरपुर में नौ कांगड़ा में नौ कुल्लू में चार मंडी में सात शिमला में 17 सिरमौर में तीन सोलन में चार और ऊना में पांच हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Himachal में सेटेलाइट से होगा कचरे का निपटारा, 70 से ज्यादा हॉटस्पॉट की हुई पहचान

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में सेटेलाइट इमेजरी से पुराने कचरे को लेकर 70 हॉट स्पॉट चयनित किए हैं। प्रदेश में स्वच्छता सुनिश्चित करने और पुराने कचरे की समस्या से निपटने के लिए हिमकास्ट (हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद) की आर्यभट्ट भू-सूचना विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एजीआइएसएसी) शाखा ने सेटेलाइट इमेजरी के माध्यम से पुराने कचरा स्थलों की जीआइएस आधारित मैपिंग की है।

सेटेलाइट इमेजरी का होगा उपयोग

एजीआइएसएसी ने प्लास्टिक अपशिष्ट चिह्नों और भौगोलिक निर्देशांक के आधार पर उपलब्ध उपग्रह इमेजरी का उपयोग करके 70 स्थलों की पहचान की है। जिलों में चिह्नित स्थलों की संख्या में बिलासपुर में सात, चंबा में पांच, हमीरपुर में नौ, कांगड़ा में नौ, कुल्लू में चार, मंडी में सात, शिमला में 17, सिरमौर में तीन, सोलन में चार और ऊना में पांच हैं। इनमें 43 स्थल ग्रामीण क्षेत्रों के हैं।

यह भी पढ़ें- Dharamshala News: दिसंबर तक चार राज्यों के दौरे पर रहेंगे दलाई लामा, विशेष प्रार्थना सभा में लेंगे भाग

सूची संबंधित उपायुक्त और खंड विकास अधिकारियों (बीडीओ) के साथ साझा की गई है। दो अक्टूबर से पहले प्लास्टिक कचरे सहित पुराने कचरे को हटाने के लिए कदम उठाने के लिए बीडीओ को निर्देश दिए हैं। इन ब्लाकों में विशेष अभियान चलाकर स्वच्छ भारत दिवस मनाया गया। भविष्य में इन स्थल पर कोई कचरा फेंकता पाया गया तो ग्राम पंचायत जुर्माना लगा सकती है। सीसीटीवी कैमरे लगाने पर भी विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Manali Leh Route: हिमपात के कारण पुलिस ने मनाली-लेह मार्ग पर की संभलकर चलने की अपील, सरचू से हटाई अस्थाई चौकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर