Move to Jagran APP

Himachal Weather News: हिमाचल में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather News) में मानसून की एंट्री हो चुकी है। प्रदेश में गर्मी से बेहाल लोगों के लिए सुकून बनकर आई है। बारिश आने से किसानों के चेहरों पर भी मुस्कान लौट आई है। मौसम विभाग ने हिमाचल के चंबा कांगड़ा और कुल्लू में तेज आंधी बिजली गिरने व भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 30 Jun 2024 08:33 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:33 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में मानसून के आने के साथ ही 24 घंटे के दौरान कांगड़ा, सोलन व कुल्लू जिला में वर्षा का क्रम जारी है। मौसम विभाग ने तीन दिन के दौरान प्रदेश में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। शनिवार को धर्मशाला में सबसे अधिक 52.4, कसौली में 39, सैंज में 15.5 व मंडी में 10 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

किसानों को मिली राहत

प्रदेश के निचले क्षेत्रों में लंबे समय से वर्षा का इंतजार कर रहे किसानों को राहत मिली है। मक्की व धान की फसल लगाने के लिए यह वर्षा लाभदायक है।

वर्षा से हिमाचल के अधिकतम तापमान में एक से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है। शिमला जिले के नारकंडा में 4.4 व सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'भाजपा के पास कुछ बोलने को नहीं, कांग्रेस का काम देखकर वोट देंगे लोग...'; प्रतिभा सिंह का BJP पर पलटवार

तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने तीन दिन तक तेज हवा चलने के साथ भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है। हिमाचल में मानसून पहुंच गया है, लेकिन निचले क्षेत्रों में अभी कम वर्षा हुई है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को चंबा, कांगड़ा व कुल्लू जिला में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी जिलों में आंधी चलने, बिजली गिरने व वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: मानसून का पर्यटन कारोबार पर असर, ऑरेंज अलर्ट से घटी सैलानियों की संख्‍या; 75 प्रतिशत पहुंची ऑक्‍यूपेंसी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.