Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: हर दिन गिर रहा पारा, बढ़ रही ठंड...हिमाचल में आज बारिश-बर्फबारी के आसार, पढ़ें मौसम का पूरा अपडेट

Himachal Weather Update Today हिमाचल प्रदेश में डब्लयूडी यानि पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दे दी है। लेकिन प्रवेश करते ही पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है। आज प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। इस दौरान लाहुल-स्पीति किन्नौर सहित प्रदेश की कई ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी (Snowfall in Himachal) होगी। वहीं मैदानी और कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल में आज बारिश और बर्फबारी के आसार

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में डब्लयूडी यानि पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दे दी है। लेकिन प्रवेश करते ही पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ गया है।

इसका असर मंगलवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। इस दौरान लाहुल-स्पीति, किन्नौर सहित प्रदेश की कई ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी (Snowfall in Himachal) होगी।

हिमाचल के मैदानी क्षेत्रों में खराब रहेगा मौसम

हिमाचल के मैदानी और कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब तो रहेगा, लेकिन बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग ने इस तरह की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ बहुत अधिक सक्रिय नहीं है, परिणामस्वरूप इसका असर सिर्फ ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी होगी।

हर दिन गिर रहा पारा, बढ़ रही ठंड

जिस वजह से प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में ठंड अपना असर दिखाएगी। इसके बावजूद प्रदेश में सर्दी (Cold Wave in Himachal) का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

बारिश न होने से यहां पर हर दिन तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके चलते सोलन और सुंदरनगर का तापमान गिर कर एक डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। सबसे गर्म जिला ऊना में भी सर्दी कहर बरपा रही है।

शाम ढलते ही पड़ती है कड़ाके की ठंड

यहां का न्यूनतम तापमान भी 3 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। मंडी में भी अब कड़ाकें की ठंड महसूस की जाने लगी है। यहां का पारा भी जमाव बिंदु के पास रिकॉर्ड किया गया है।

सूखी ठंड के कारण प्रदेश का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। दिन के समय खिल रही धूप से लोंगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल रही है लेकिन शाम ढलते ही कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: ठंड दिखाएगी तेवर! तीन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी

अब तक सामान्य से 15 प्रतिशत कम हुई बारिश

बारिश न होने से प्रदेश में सूखे के हालात पैदा होने लग पड़े है। यहां पर बारिश सामान्य से 15 प्रतिशत कम हुई है। पहली दिसंबर से अब तक प्रदेश में 6.5 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, जबकि 5.5 मिमी वर्षा ही दर्ज की गई है। इससे किसानों-बागवानों की चिंता बढ़ने लगी है।

बारिश-बर्फबारी न होने से किसानों को खेतों में नमी के कम होने की चिंता सताने लगी है। सुरेंद्र पाल ने कहा कि 15-16 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में दस्तक दे रहा है, वह काफी सक्रिय रहेगा। इससे प्रदेश को सूखे की स्थिति से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-   Himachal Weather: प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी, मैदानी इलाकों में पांच डिग्री पहुंचा पारा; मंगलवार से मौसम बदलेगा करवट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर