Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पश्चिम बंगाल की घटना से नाराज डॉक्टरों का हड़ताल, IGMC शिमला समेत कई अस्पतालों में ओपीडी बंद; भटकते रहे मरीज

Himachal News पश्चिम बंगाल में ट्रेनी डॉक्टर की रेप और फिर मर्डर मामले को लेकर डॉक्टर देशव्यापी हड़ताल पर हैं। हिमाचल प्रदेश में सोमवार की तरह मंगलवार को भी डॉक्टर हड़ताल पर रहे जिसकी वजह से इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) समेत प्रदेश की कई अस्पतालों में कामकाज बंद रहा। ओपीडी बंद होने की वजह से दिनभर मरीज भटकते रहे।

By rohit nagpal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 13 Aug 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
अस्पतालों में ओपीडी बंद होने से मरीज भटक रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में सोमवार को अस्पताल में कामकाज बंद रहा। जिसके वजह से मरीज भटकते रहे।

रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने कोलकता के आईजी मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर की दूसरे वर्ष की छात्रा के साथ हुई दरिंदगी के विरोध में देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल का आह्वान दिया है। जिसके बाद से पूरे देश के डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

देशव्यापी हड़ताल पर हैं डॉक्टर

मंगलवार को भी मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे थे। ओपीडी में डाक्टरों की हड़ताल के चलते मरीजों को चेक नहीं किया गया। ऐसे ही स्थिति सुपर स्पेशलिटी अस्पताल चमियाना में भी रही । इसके साथ ही रिपन व केएनएच में डॉक्टरों ने देशव्यापी हड़ताल में साथ देते हुए महज आपात सेवाएं ही जारी रखी।

जिन मरीजों के ऑपरेशन पहले से शेड्यूल थे, उन्हीं के ऑपरेशन मंगलवार को किए गए। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि यदि इस मामले में केंद्र और पश्चिम बंगाल की सरकार की ओर से आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की जाती है तो बुधवार से ऑपरेशन भी बंद कर दिए जाएंगे। महज आपात सेवाएं ही अस्पतालों में दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Doctor Death: शुरू में ही हत्या का केस क्यों नहीं दर्ज किया? कोलकाता हाई कोर्ट ने बंगाल सरकार को सुनाई खरी-खरी

रेंजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष ने दी चेतावनी

रेंजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर हरिमोहन ने कहा कि पश्चिम बंगाल में जो हुआ है, वह खुद में एक बहुत बड़ी घटना है । इससे साफ हो गया कि डॉक्टर कितने असुरक्षित है। डॉक्टर अपनी जान को जोखिम में डालकर लोगों को इलाज कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यदि इस मामले में कड़ी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जाती है तो बुधवार को अस्पताल में ऑपरेशन भी नहीं किए जाएंगे। यह स्थिति शहर के सभी अस्पतालों में भी बनी रहेगी।

'अस्पतालों में सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम'

आईजीएमसी शिमला की जूनियर रेजिडेंट डॉ साक्षी शर्मा ने कहा कि कोलकाता में महिला चिकित्सक के साथ हुई घटना के आरोपियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। महिला चिकित्सक के साथ यह घटना इसलिए घटी की अस्पताल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नही थे।

यह भी पढ़ें: देश में चिकित्सकों के हालात चिंताजनक, बंगाल में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के बाद एक्सपर्ट ने सुझाए कई उपाय

उन्होंने मांग करते कहा कि सभी अस्पतालों में चिकित्सकों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो। चिकित्सकों के लिए ड्यूटी रूम के साथ ट्रेंड सुरक्षा गार्ड होने चाहिए। सीसीटीवी लगे होने चाहिए। इससे भविष्य में यह घटना किसी के साथ न हो। जब तक उस महिला चिकित्सक को न्याय नहीं मिल जाता व मांगे पूरी नहीं होती हड़ताल जारी रहेगी।

ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हुई थी हत्या

डॉक्टरों ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 8 अगस्त देर रात ट्रेनी डॉक्टर की मर्डर व रेप की घटना को लेकर आज देशभर में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल की थी।

आईजीएमसी अस्पताल के एमबीबीएस इंटर्न छात्रों और रेजिडेंट डॉक्टर्स ने भी घटना के विरोध में अस्पताल से रिज तक कैंडल मार्च निकाला था। इसमें मांग की थी कि भविष्य में चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए सरकार कदम उठाए ताकि इस तरह की घटना न हो।

यह भी पढ़ें: Kolkata Doctor Murder Live Updates: आरजी मेडिकल कॉलेज के स्टाफ से हुई पूछताछ, जूनियर डॉक्टर्स समेत 25 लोग कलकत्ता HC में हुए पेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर