Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: E-Taxi योजना में युवा दिखा रहे रुचि, पांच दिन में आए 63 आवेदन; CM ने किया था ऑनलाइन वेबसाइट का शुभारंभ

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पांच दिन पूर्व ई-टैक्सी योजना को शुरू किया था। पांच दिन के भीतर ही इसके लिए विभाग के पास 63 आवेदन पहुंच चुके हैं। ये आवेदन ऑनलाइन परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आ रहे हैं। इसके माध्यम से आवेदक एक महीने की अवधि के भीतर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पहले चरण में ई-टैक्सी के लिए 500 परमिट जारी किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
पांच दिन में ई-टैक्सी के लिए 63 आवेदन

जागरण संवाददाता, शिमला। ई-टैक्सी योजना में युवा रुचि दिखा रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पांच दिन पूर्व ही इस योजना को शुरू किया था। पांच दिन के भीतर ही इसके लिए विभाग के पास 63 आवेदन पहुंच चुके हैं। ये आवेदन ऑनलाइन परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आ रहे हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू

इनमें बिलासपुर से आठ, चंबा से दो, हमीरपुर से नौ, कांगड़ा से 13, किन्नौर व कुल्लू से एक-एक, मंडी व शिमला से नौ-नौ, सिरमौर से एक, सोलन से चार व ऊना से छह आवेदन विभाग के पास पहुंचे हैं। प्रदेश में ई-टैक्सी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने सरकारी आवास ओकओवर में परिवहन विभाग की वेबसाइट का शुभारंभ किया था।

यह भी पढ़ें: Himachal News: दिव्यांगों के लिए बस में अब 10-11 नंबर सीटें होंगी आरक्षित, हिमाचल पथ परिवहन निगम ने जारी की अधिसूचना

पहले चरण में किए जाएंगे 500 परमिट जारी

इसके माध्यम से आवेदक एक महीने की अवधि के भीतर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पहले चरण में ई-टैक्सी के लिए 500 परमिट जारी किए जाएंगे। आने वाले समय में मांग के आधार पर परमिट की संख्या बढ़ाई जाएगी।

सरकारी विभागों को ई-टैक्सी करवाएगी उपलब्ध

सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए चरणबद्ध तरीके से सरकारी विभागों को ई-टैक्सी उपलब्ध करवाएगी। सरकार ई-टैक्सी के लिए 50 प्रतिशत उपदान देगी। सस्ती दर पर ऋण बेरोजगारों को दिलाने का काम श्रम विभाग करेगा। इसके बाद परिवहन विभाग इन टैक्सियों का पंजीकरण करेगा और सरकारी विभागों में ही इन्हें लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Shimla News: सराहनीय! हैलमेट पर खरगोश का मुखौटा... परिवहन निदेशक ने खुद रूकवाई मोटरसाइकिल, लिया संज्ञान