Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में भगवान जगन्नाथ की 16वीं रथ यात्रा शुरू, राजीव बिंदल भी परिवार सहित हुए शामिल; यहां देखें तस्‍वीरें

हिमाचल में भगवान जगन्नाथ की 16वीं रथ यात्रा (16th Rath Yatra of Jagannath) शुरू हो गई है। नाहन शहर को पूरी तरह सजाया गया है। वहीं इस यात्रा में भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष राजीव बिंदल परिवार सहित शामिल हुए। श्री रघुनाथ मंदिर में यात्रा का स्वागत तथा पालकी का कुछ समय के लिए विश्राम होगा। यात्रा की खूबसूरत तस्‍वीरें भी सामने आई हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल के नाहन में निकली भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा

जागरण संवाददाता, नाहन। उत्तर भारत के एकमात्र श्री जगन्नाथ मंदिर नाहन शहर के बड़ा चौक मंदिर से रविवार सुबह 16वीं श्री जगन्नाथ यात्रा नाहन शहर के लिए शुरू हुई। नाहन शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया हैं।

राजीव बिंदल भी हुए शामिल

रथ यात्रा के दौरान पारंपरिक व विभिन्न बैंड बाजें के साथ श्री बलदेव, सुभद्रा माता तथा श्री जगन्नाथ जी की पालकिया जगन्नाथ मंदिर से शुरू होकरा दिल्ली गेट के समीप कुछ समय के लिए रुकी। जहां पर नाहन शहर में भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर के लिए बने नवनिर्मित प्रवेश द्वार का लोकार्पण किया गया। 16 वीं रथ यात्रा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं नाहन के पूर्व विधायक डॉ. राजीव बिंदल भी परिवार सहित शामिल हुए।

पालकियों से उतारकर रथ में विराजमान हुए भगवान

दिल्ली गेट से यात्रा नए बाजार की ओर रवाना हुए। जहां पर भगवान श्री जगन्नाथ जी नाहन शहर के कालीस्तान मंदिर पहुंचे। कालीस्तान मंदिर के पालकियां नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में पहुंचे। जहां पर भगवान जी के वस्त्र बदले गए हैं। अब भगवान जी पालकियों से उतारकर रथ में विराजमान हुए।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'नौकरियां देने के नाम पर जनता को सफेद झूठ परोस रहे मुख्यमंत्री', राजीव बिंदल का CM सुक्‍खू पर हमला

जगन्नाथ मंदिर परिसर में ही संपन्न होगी यात्रा

श्री जगन्नाथ रथ यात्रा मंडल समिति के अध्यक्ष प्रकाश बंसल ने बताया कि चौगान मैदान से माल रोड, गुन्नूघाट होते हुए रानी ताल, कच्चा टैंक और शीतला माता मंदिर पहुंचेगी।

श्री रघुनाथ मंदिर में यात्रा का स्वागत तथा पालकी का कुछ समय के लिए विश्राम होगा। उसके बाद यात्रा आगे बढ़ते हुए कच्चा टैंक छोटा चौक, बड़ा चौक होते हुए श्री जगन्नाथ मंदिर परिसर में संपन्न होगी। विदित रहे कि इस बार श्री जगन्नाथ पुरी में भी रथ यात्रा 7 जुलाई को ही निकली जा रही हैं।