Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shri Renukaji Fair: भगवान परशुराम की पालकी उठाकर मुख्य सचिव ने किया श्री रेणुकाजी मेले का शुभारंभ

Shri Renukaji Fair सिरमौर जिला का ऐतिहासिक व उत्तर भारत में ख्याति प्राप्त अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले का शुभारंभ वीरवार को मुख्य सचिव आरडी धीमान ने किया। उन्होंने ददाहू में भगवान परशुराम की पालकी उठाकर शोभायात्रा में भाग लिया।

By Virender KumarEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 09:21 PM (IST)
Hero Image
Shri Renukaji Fair: भगवान परशुराम की पालकी उठाकर मुख्य सचिव ने श्री रेणुकाजी मेले का शुभारंभ किया।

नाहन, जागरण संवाददाता। Shri Renukaji Fair, सिरमौर जिला का ऐतिहासिक व उत्तर भारत में ख्याति प्राप्त अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले का शुभारंभ वीरवार को मुख्य सचिव आरडी धीमान ने किया। उन्होंने ददाहू में भगवान परशुराम की पालकी उठाकर शोभायात्रा में भाग लिया। इसके पश्चात, भगवान परशुराम मंदिर और माता रेणुका जी मंदिर में शीश नवाया तथा खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ करने के उपरान्त जिला के रेणुका स्थित रेणु मंच में 6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या की अध्यक्षता की।

मुख्य सचिव ने बताई लोक उत्सव की प्रथा

मुख्य सचिव ने कहा कि देवभूमि हिमाचल के सिरमौर जिला में स्थित श्री रेणुकाजी तीर्थ पुरातन भारतीय संस्कृति से जुड़ा आस्था और श्रद्धा का ऐसा केंद्र बिंदु है जहां आज भी हमारी समृद्ध परंपराओं की झलक देखने को मिलती है। प्रबोधिनी एकादशी से पूर्व दशमी के दिन प्रतिवर्ष भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम अपनी माता श्री रेणुकाजी से मिलने आते हैं, इसी दिन से यह लोक उत्सव आरंभ होता है। मां बेटे के भव्य मिलन का ऐसा अलौकिक दृष्य शायद की कहीं पर देखने को मिलता हो। यह मेला मां बेटे के पवित्र रिश्ते का धोतक है। यह मेला न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है बल्कि राज्य को समृद्ध संस्कृति का भी प्रतीक है।

उपायुक्त ने मुख्यातिथि को किया सम्मानित

उपायुक्त सिरमौर एवं अध्यक्ष श्री रेणुकाजी विकास बोर्ड आरके गौतम ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह तथा डांगरा प्रस्तुत कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि 5 नवंबर को 3000 महिलाओं की महानाटी का आयोजन किया गया है। स्वीप थीम पर आधारित इस महानाटी के माध्यम से जनमानस को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। श्री रेणुकाजी विकास बोर्ड का सतत प्रयास रहा है कि आस्था और श्रद्धा से जुड़े इस रमणीक स्थल को श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक बनाया जाए। इसके लिए हर वर्ष आवश्यक कदम उठाए गए हैं, ताकि इस पर्यटन स्थल पर आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने 6 दिवसीय मेले में आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी भी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव, एसडीएम नाहन एवं सदस्य सचिव श्री रेणुकाजी विकास बोर्ड रजनेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीप राम शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।