Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रभावित क्षेत्रों में समीक्षा कर रहे हिमाचल DGP बोले- आपदा में सिरमौर पुलिस ने किया बेहतरीन काम

हिमाचल प्रदेश में डेढ़ महीने में आई आपदा के दौरान पुलिस ने लोगों की जान माल बचाने के लिए बेहतर कार्य किया है। इस कड़ी में सिरमौर पुलिस ने आपदा में लोगों को बचाने के लिए जो प्रयास किया वह सराहनीय है। यह उद्गार नाहन पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुंडू ने कहें।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 01:54 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल DGP बोले- आपदा में सिरमौर पुलिस ने किया बेहतरीन काम, फोटो जागरण

नाहन, जागरण संवाददाता। Heavy Rains in Himachal: हिमाचल प्रदेश में डेढ़ महीने में आई आपदा के दौरान पुलिस ने लोगों की जान माल बचाने के लिए बेहतर कार्य किया है। इस कड़ी में सिरमौर पुलिस (Sirmaur Police) ने आपदा में लोगों को बचाने के लिए जो प्रयास किया, वह सराहनीय है। यह उद्गार नाहन पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुंडू (Himachal DGP Sanjay Kundu) ने कहें।

पुलिस ने आपदा में हजारों लोगों की जान बचाई 

डीजीपी संजय कुंडू जिला सिरमौर में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस ने किस तरह कार्य किया है, यह देखने के लिए जिला के दौरे पर हैं। पत्रकारों से बातचीत करते हुए संजय कुंडू ने कहा कि जिला सिरमौर संवेदनशील जिला है, इसकी सीमाएं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड तथा हरियाणा से लगती हैं। वह एक साल के बाद जिला सिरमौर के दौरे पर आया हूं, उन्होंने कहा कि कुल्लू मनाली में पुलिस ने डेढ़ माह की आपदा में हजारों लोगों को बचाया।

31 देशों के 2 हजार पर्यटकों को पुलिस ने बचाया 

अधिकतर समय फील्ड में हिमाचल पुलिस के कर्मचारियों तथा लोक निर्माण विभाग के जेसीबी मशीन ऑपरेटर ही मौके पर मिलते थे। हिमाचल प्रदेश में आई आपदा में हर समय फोर्स के जवान दिन रात लोगों को बचाने के लिए डटे रहे। कुल्लू मनाली में 70 हजार लोगों, 12 हजार गाड़ियों तथा 31 देश के दो हजार से अधिक विदेशी पर्यटकों को हिमाचल पुलिस ने बचाया। इस दौरान एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने भी बेहतर कार्य किया है।

Law and Order बनाए रखने का पुलिस ने किया प्रयास

हिमाचल प्रदेश पुलिस के बेहतर कार्य करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित कई देशों के राजदूतों में प्रदेश सरकार तथा हिमाचल पुलिस का आभार जताया है। संजय कुंडू ने कहा कि आपदा का दौर बड़ा बड़ा कठिन था। जिला सिरमौर में भी आपदा आई।

इस दौरान सिरमौर पुलिस ने लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने तथा लोगों की सहायता में हर संभव प्रयास किया। संजय कुंडू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में दूसरे राज्यों की अपेक्षा को एंड ऑर्डर बेहतर है। महिलाओं तथा बच्चों के खिलाफ अपराध में हिमाचल पुलिस बहुत अच्छा कार्य कर रही है।

4 हजार से अधिक महिलाओं और बच्चो को सुरक्षित बचाया 

पिछले सालों में प्रदेश से गुम हुए 4 हजार से अधिक महिला तथा बच्चों को पुलिस ने तलाश कर द्वारा परिजनों को सौंपा है। वाहन दुर्घटना में हिमाचल प्रदेश में 8 प्रतिशत की कमी आई है। यूएनओ ने 2030 तक वाहन दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत वाहन दुर्घटनाओं की कमी का लक्ष्य है। उससे पहले ही हिमाचल पुलिस इस लक्ष्य को पूरा कर लेंगे। डीजीपी ने कहा कि जिला सिरमौर की सीमाएं दूसरे राज्यों से लगते हैं।

4 करोड़ से अधिक जुर्माना प्राप्त कर खजाने में जमा किया

यहां पर बाहरी राज्यों से ड्रग्स पहुंचने की काफी संभावना रहती हैं। जिस पर सिरमौर पुलिस बेहतरीन काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन, वन माफिया तथा शराब माफिया पर पुलिस ने करवाई करते हुए प्रदेश सरकार 4 करोड़ से अधिक रुपए जुर्माना प्राप्त कर प्रदेश के खजाने में जमा कर दिया है।

उन्होंने कहा कि आपदा के दौर में लोग हिमाचल प्रदेश पुलिस के सोशल मीडिया पेज पर सड़क तथा अन्य जानकारियां ले सकते हैं। आपदा के समय में लोगों को केवल जरूरी काम से ही बाहर निकलना चाहिए। संजय कुंडू ने माना की बॉर्डर एरिया में काफी चुनौतियां रहती हैं, जिसके लिए प्रदेश पुलिस दिन-रात तैनात है। इस पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा, डीएसपी पांवटा साहिब मानवेंद्र ठाकुर, डीएसपी संगडाह मुकेश कुमार, डीएसपी राजगढ़ अरुण कुमार मोदी सहित अन्य पुलिस अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।