Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: 'प्रवीण शर्मा अमर रहे', नारों से गूंज उठा गांव, तिरंगे में लिपटा देख मां बेसुध, नम आंखों से हजारों लोगों ने दी अंतिम विदाई

Himachal News 10 अगस्त शनिवार को राजगढ़ उपमंडल के पालू गांव के लांस नायक प्रवीन शर्मा (30) का जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के समीप कोकरनाग में ऑपरेशन रक्षक के दौरान आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गया था। प्रवीन शर्मा पझौता स्वतंत्रता सेनानी के वंशज से संबध रखते हैं। युवा शहीद प्रवीण शर्मा पालू गांव के राजेश शर्मा के इकलौते पुत्र थे दो बहनों के इकलौते भाई थे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 12 Aug 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: नम आंखों से हजारों लोगों ने बलिदानी प्रवीण शर्मा को दी अंतिम विदाई।

जागरण संवाददाता, नाहन। जिला सिरमौर के राजगढ़ उपमंडल का पालू गांव सोमवार को बलिदानी प्रवीण शर्मा अमर रहे के नारों से गूंज उठा। स्वतंत्रता संग्राम के लिए प्रसिद्ध रही पझोता घाटी में कारगिल युद्ध के बाद एक और बेटे ने शहादत दी।

बेटे की शहादत पर क्षेत्र के हजारों लोगों ने गमगीन माहौल में राजकीय व सैन्य सम्मान के साथ स्पेशल फोर्सज फर्स्ट पैरा के शहीद लांस नायक प्रवीण शर्मा को अंतिम विदाई दी। भारत माता की जय, प्रवीण शर्मा अमर रहे के नारे से समूचा पालु गांव गूंज उठा।

दादी चंपा देवी, पिता राजेश शर्मा, माता रेखा शर्मा, बहनें पूजा और आरती व अन्य परिजन प्रवीण को तिरंगे झंडे में लिपटे पार्थिव शरीर को देखकर बिलख-बिलख कर रो-रो कर बेसुध हो रहे थे। हर व्यक्ति प्रवीण की शहादत को लेकर गमगीन दिखा।

शहीद के पिता राजेश शर्मा और परिवार के चचेरे भाइयों हर्षराज और अर्जुन ने शहीद को मुखाग्नि दी। सेना के जवानों और पुलिस टुकड़ी ने शहीद को अंतिम सलामी दी।

राजकीय-सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई

प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की ओर से विधायक रीना कश्यप, एसडीएम राजगढ़ राजकुमार ठाकुर, डीएसपी राजगढ़ वीसी नेगी, जिला सिरमौर सैनिक कल्याण बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर दीपक धवन, स्थानीय प्रधान रीना ठाकुर सहित भारी संख्या में मौजूद लोगों ने शहीद प्रवीण को अंतिम विदाई दी।

यह भी पढ़ें- Himachal News: पैतृक गांव पहुंचा अनंतनांग में बलिदान हुए प्रवीण शर्मा का पार्थिव शरीर, राजकीय-सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई

अनंतनाग में हुए थे बलिदान

बता दें कि 10 अगस्त को राजगढ़ उपमंडल के पालू गांव के लांस नायक प्रवीन शर्मा (30) का जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के समीप कोकरनाग में ऑपरेशन रक्षक के दौरान आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गया था। प्रवीन शर्मा पझौता स्वतंत्रता सेनानी के वंशज से संबध रखते हैं।

युवा शहीद प्रवीण शर्मा पालू गांव के राजेश शर्मा के इकलौते पुत्र हैं अर्थात दो बहनों के इकलौते भाई थे। सोमवार सुबह प्रवीण शर्मा की पार्थिव देह श्रीनगर से चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पहुंची।

शहीद पर पुष्प वर्षा 

जिला सिरमौर प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाई गई एंबुलेंस तथा भारतीय सेना के वाहनों के काफिले के साथ परमाणु में हिमाचल सीमा में प्रवेश किया। हिमाचल प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते ही शहिद को पुलिस एस्कॉर्ट भी उपलब्ध करवाई गई।

पुलिस एस्कॉर्ट के साथ शहिद की पार्थिव देह यशवंत नगर राजगढ़ हाबन से पालू गांव पहुंची। रास्ते में जगह-जगह लोगों ने शहीद पर पुष्प वर्षा भी की।

यह भी पढ़ें- IGMC शिमला और AIMSS चामियाना में 489 नए पदों पर भर्ती की मंजूरी, स्टाफ नर्सों के लिए निकली सबसे ज्यादा वैकेंसी