Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hit and Run Case: एक वाहन को 10 लीटर पेट्रोल-डीजल, इमरजेंसी व्हीकल को प्राथमिकता... सिरमौर में तेल बिक्री से जुड़े नए आदेश जारी

Hit and Run Case हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में सभी पेट्रोल पंपों में पेट्रोलियम पदार्थों की सीमित मात्रा में विक्रय करने व वांछित मात्रा में पेट्रोलियम पदार्थ आरक्षित (रिजर्व) रखने के आदेश जारी किये हैं। जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेशों के अनुसार 25 हजार से अधिक की स्टोरेज टैंक क्षमता वाले पेट्रोल पंप में कम से कम 3 हजार लीटर डीजल रिजर्व रखने के आदेश दिए गए।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 02 Jan 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
Hit and Run Case: एक वाहन को 10 लीटर पेट्रोल-डीजल, इमरजेंसी व्हीकल को प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, नाहन। जिला सिरमौर में सभी पेट्रोल पंपों में पेट्रोलियम पदार्थों की सीमित मात्रा में विक्रय करने व वांछित मात्रा में पेट्रोलियम पदार्थ आरक्षित (रिजर्व) रखने के आदेश जारी किये हैं। मंगलवार को नाहन में जिला दंडाधिकारी सुमित खिमटा द्वारा जारी आदेश के अनुसार ट्रक चालकों की हड़ताल के कारण गत दो दिनों से पेट्रोलयम पदार्थों की आपूर्ति में आ रही बाधा के कारण यह आदेश जारी किए गए हैं।

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेशों के अनुसार 25 हजार से अधिक की स्टोरेज टैंक क्षमता वाले पेट्रोल पंप में कम से कम 3 हजार लीटर डीजल तथा दो हजार लीटर पेट्रोल रिजर्व रखने के आदेश दिए गए  हैं। इसी प्रकार 25 हजार से कम की क्षमता के स्टोरेज टैंक में कम से कम दो हजार लिटर डीजल तथा एक हजार लिटर पेट्रोल रिजर्व रखने के निर्देश दिए गए हैं। जारी आदेशों के अनुरूप किसी भी डीलर को किसी भी वाहन में एक समय में दस लीटर से अधिक पेट्रोल न भरने के निर्देश दिए गए हैं।

कंटेनर में नहीं ले जा सकते पेट्रोल

इसी प्रकार कोई भी व्यक्ति केवल अपने वाहन के फ्यूल टैंक में पेट्रोल/डीजल डलवाने के लिए अधिकृत होगा और किसी भी प्रकार के कंटेनर में पेट्रोलियम पदार्थ ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। आपातकालीन वाहन जैसे एंबुलेंस, फायर, जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहन व पब्लिक ट्रांसपोट वाहनों को पेट्रोलिय पदार्थों के आवंटन में प्राथमिकता प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यदि कोई भी डीलर पेट्रोलियम पदार्थों की जमाखोरी और ब्लैकमार्किटिंग में संलिप्त पाया जाता है। तो उसके खिलाफ विधि के अनुरूप कार्यवाई अमल में लाई जायेगी।

कई जगहों पर पेट्रोल पंपों का तेल समाप्त

सिरमौर जिला में 32 पेट्रोल पंप में से आधे में ज्यादा पेट्रोल डीजल समाप्त शुक्रवार से देश भर में चली आ रही ट्रक चालकों की हड़ताल के चलते जिला के 32 पेट्रोल पंप में से आधे से ज्यादा पेट्रोल पंपों पर तेल समाप्त हो गया। नाहन, सराहां, पांवटा साहिब, सतोन के 15 पंपों पर पेट्रोल डीजल मंगलवार दोपहर बाद तक ही सिमट गया। इन पेट्रोल पंप पर अब केवल आपातकालीन वाहनों को ही पेट्रोल डीजल मिलेगा। जो की सीमित मात्रा के अनुसार ही आपातकालीन वाहनों के लिए रिजर्व रखा गया है।

यह भी पढ़ें- Hit And Run Law: नए 'हिट एंड रन' कानून को लेकर देश में बवाल, ये है ट्रक-टैंकर ड्राइवरों के आग बबूला होने की असली वजह

यह भी पढ़ें- Chandigarh Teacher Bharti 2024: सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, चंडीगढ़ में नर्सरी टीचर के पदों पर निकली बंपर भर्तियां; जानें सभी डिटेल्स