Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'केंद्र ने आपदा के समय हिमाचल के साथ किया सौतेला व्यवहार', BJP पर बरसे हर्षवर्धन; डिग्री कॉलेज भवन का किया भूमि पूजन

शिलाई विधानसभा क्षेत्र के रोनहाट में 5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय डिग्री कॉलेज रोनहाट के भवन का भूमि पूजन उद्योग एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने किया। मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने आपदा राहत में प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार किया। केन्द्र सरकार ने आपदा के दौरान प्रदेश को किसी भी प्रकार की अतिरिक्त राहत प्रदान नहीं की है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 07 Nov 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
हर्षवर्धन चौहान ने डिग्री कॉलेज भवन का किया भूमि पूजन

जागरण संवाददाता, नाहन। Himachal News: शिलाई विधानसभा क्षेत्र के रोनहाट में 5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय डिग्री कॉलेज रोनहाट के भवन का भूमि पूजन उद्योग एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने किया।

हर्षवर्धन चौहान ने इस अवसर पर जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2017 में कांग्रेस कार्यकाल में ही इस डिग्री कॉलेज को खोला गया था। मगर अभी तक इस कॉलेज का अपना भवन नहीं है और यह कॉलेज प्राईवेट भवन में चल रहा है।

उन्होंने कहा कि कॉलेज जैसे शिक्षण संस्थानों का अपना भवन होना जरूरी है। उन्होंने कॉलेज लाईब्रेरी में पुस्तकों के क्रय हेतु ऐच्छिक निधि से 25 हजार रुपये देने की घोषणा की।

उद्योग मंत्री ने क्या कहा?

उद्योग मंत्री ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने शिलाई क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये के 22 विभिन्न कार्यों का शिलान्यास कर दिया। जबकि बजट प्रावधान केवल 15 करोड़ रुपये का ही किया गया।

उन्होंने कहा कि ऐसे में इन विकास कार्यों के शिलान्यास का कोई भी औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भी विकास कार्य के लिए वांछित बजट की स्वीकृति जरूरी है तभी विकास कार्य शुरू हो पाते हैं।

प्रदेश के साथ केंद्र ने किया आपदा के समय सौतेला व्यवहार - उद्योग मंत्री

मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने आपदा राहत में प्रदेश के साथ सौतेला व्यवहार किया। केन्द्र सरकार ने आपदा के दौरान प्रदेश को किसी भी प्रकार की अतिरिक्त राहत प्रदान नहीं की है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपदा के कारण 10 हजार रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है और प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से नुकसाई की भरपाई की और प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान की है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: भाग सकते नहीं, आपदा के साथ ही रहना सीखना होगा; जनता तक नहीं पहुंच रहे शोध के सुझाव

हाटी मुद्दे पर क्षेत्रवासियों को गुमराह कर रहा विपक्ष

उद्योग मंत्री ने कहा कि कुछ लोग हाटी मुददे पर क्षेत्रवासियों को गुमराह कर रहे है। उन्होंने कहा कि हाटी क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने के मामले में केंद्र से कुछ त्रुटियां रह गई है और कुछ मामलों पर स्पष्टीकरण वांछित है। जिसके लिए केन्द्र सरकार को मामला भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि जैसे कि केन्द्र सरकार से इन मुददों पर रिपोर्ट प्राप्त होगी क्षेत्रवासियों को जनजातीय दर्जा प्रदान किया जायेगा।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, शिमला से भी ज्यादा ठंडी हुई ऊना, मौसम विभाग ने जताई ये संभावना