Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिरमौर में मचेगी अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले की धूम, 450 जवान रहेंगे तैनात; 22 नवंबर से होगा शुभारंभ

सिरमौर के श्रीरेणुकाजी में 22 से 27 नवंबर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले (International Shri Renuka Ji mela) के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 450 जवान भी तैनात कर दिए गए हैं। सबसे अधिक जवानों की तैनाती झील के स्नान घाट मंदिरों रेनू मंच तथा कुब्जा पेविलियन में रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 03:55 PM (IST)
Hero Image
सिरमौर के श्रीरेणुकाजी में 22 से 27 नवंबर तक लगेगा अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला

जागरण संवाददाता, नाहन। International Shri Renuka Ji mela: सिरमौर के श्रीरेणुकाजी में 22 से 27 नवंबर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले के लिए पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

मेले में चोरी, छीना झपटी और मारपीट की घटनाओं से निपटने के लिए मेला क्षेत्र में 80 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ताकि किसी भी अप्रिय घटना की जानकारी तत्काल पुलिस टीम को मिल सके। इसके अतिरिक्त मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 450 जवान भी तैनात कर दिए गए हैं।

मेले में 450 जवान करेंगे रखवाली

पुलिस विभाग की ओर से मेले में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेवारी देख रहे संगडाह के डीएसपी मुकेश कुमार गढ़वाल ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से मेले को 3 सेक्टर में बांटा गया है।

प्रत्येक सेक्टर में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही 450 जवान भी सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। जिसमें 167 पुलिसकर्मी पुरुष, 80 महिला पुलिसकर्मी, एक सौ होमगार्ड जवान एवं 77 महिला गृह रक्षक विभिन्न स्थानों पर अपनी सेवाएं देंगे।

स्नान घाट, मंदिरों, रेनू मंच तथा कुब्जा पेविलियन में सबसे अधिक तैनात रहेंगे जवान

सबसे अधिक जवानों की तैनाती झील के स्नान घाट, मंदिरों, रेनू मंच तथा कुब्जा पेविलियन में रहेगी। मेला क्षेत्र में लोगों की सुविधा के लिए पुलिस सहायता कक्ष भी स्थापित किए गए हैं, जो की 24 घंटे क्रियाशील रहेंगे। इसके साथ ही पुलिस ने श्रीरेणुकाजी झील के समीप किसी भी आग की घटना से निपटने के लिए अग्निशमन वाहन भी तैनात कर दिए गए हैं।

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल करेंगे मेले का समापन

बुधवार को मेले शुभारंभ विस अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया तथा 27 नंबर को समापन राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल करेंगे। विस अध्यक्ष, राज्यपाल तथा वीआईपी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेटल डिटेक्टर भी स्थापित किए गए हैं। साथ ही पुलिस ने ड्रोन कैमरा की मदद से भी चौकसी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही पुलिस डॉग स्क्वायड भी तैयार कर रही है।

यह भी पढ़ें- Shimla: वाइल्ड फ्लावर होटल केस में 24 नवंबर तक HC ने सुनवाई टाली, हिमाचल सरकार ने अपने कब्जे में लेने के दिए थे आदेश

HRTC की 14 अतिरिक्त बसें देगी मेले में एक सप्ताह के लिए सेवा

हिमाचल पथ परिवहन निगम श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 14 अतिरिक्त बसें चलाएगा। जिला के विभिन्न स्थान के साथ-साथ पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तराखंड से भी बस चलाने के प्रयास किया जा रहे हैं। पड़ोसी राज्य हरियाणा के यमुनानगर, अंबाला, नारायणगढ़, रायपुररानी, बिलासपुर, पंचकूला व बरवाला से विशेष बसें चलाने के लिए एचआरटीसी ने हरियाणा परिवहन के अधिकारियों से अनुमति मांगी है। इन बसों को ददाहु के जलालपुर में पार्क किया जाएगा। मंगलवार को शिमला से 14 बसें नाहन बस स्टैंड पर पहुंच गई हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल पुलिस के ‘द हारमनी ऑफ पाइन’ ग्रुप का डंका, अब गोवा में चल रह अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में देगा प्रस्तुति