Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: नाटी किंग कुलदीप शर्मा को मिला इंटरनेशनल अवॉर्ड, ब्रिटिश संसद ने किया सम्मानित; 4 हजार से अधिक गा चुके हैं गीत

हिमाचल (Himachal News) के मशहूर नाटी किंग कुलदीप शर्मा को ब्रिटिश संसद में इंटरनेशनल अवॉर्ड मिला है। अपने 3 दशक के लंबे करियर में अब तक नाटी किंग 4 हजार से अधिक गीत गा चुके हैं। कुलदीप शर्मा के यूट्यूब चैनल पर 5 लाख से अधिक सब्सक्राइबर मौजूद हैं। लोक गायक ने इंटरनेशनल एक्सचेंज अवॉर्ड हासिल कर प्रदेश समेत देश का नाम रोशन किया है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 20 Jul 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
नाटी किंग कुलदीप शर्मा इंटरनेशनल अवॉर्ड से हुए सम्मानित

जागरण संवाददाता, नाहन। नाटी किंग के नाम से मशहूर हिमाचली लोक गायक कुलदीप शर्मा ने प्रदेश समेत देश का नाम रोशन किया है। उन्हें ब्रिटिश संसद में इंटरनेशनल एक्सचेंज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार शाम ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स में लोक संस्कृति, संगीत के संरक्षण व प्रसार के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

ट्रॉफी व मेडल के साथ-साथ विश्व रिकॉर्ड बुक द्वारा लोक संगीत एवं संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए नाटी किंग को श्रेष्ठता का प्रमाणपत्र भी दिया गया। यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले वह पहले हिमाचली लोक कलाकार हैं।

अब तक 4000 से अधिक गीत गा चुके हैं कुलदीप

अब तक 4000 से ज्यादा गीत गा चुके कुलदीप को उक्त अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर प्रदेश के लोक कलाकारों, फिल्म निर्माताओं व लोक गीत प्रेमियों में भारी उत्साह है और सोशल मीडिया पर लोग लगातार उन्हें बधाई दे रहे हैं। हिमाचली फिल्म निर्माता तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व उपनिदेशक मेलाराम ने कहा कि कुलदीप शर्मा को इस पुरस्कार से प्रदेश व देश भर के लोक कलाकारों का मान बढ़ा है।

हाउस ऑफ कॉमन्स के चर्चिल रूम में आयोजित गरिमामई कार्यक्रम मे ब्रिटिश ट्रेजरी की लॉर्ड कमिश्नर एवं सांसद जॉय मॉरिसस व भारतीय मूल के लंदन से संसद सदस्य वीरेंद्र शर्मा ने कुलदीप शर्मा को प्रमाणपत्र, ट्रॉफी व मेडल देकर सम्मानित किया।

कुलदीप शर्मा ने उक्त पुरस्कार के लिए आभार जताते हुए कहा कि यह न केवल उनका बल्कि देवभूमि हिमाचल की समृद्ध लोक संस्कृति व भोले भाले लोगों का भी सम्मान है। गौरतलब है कि कुलदीप शर्मा के यूट्यूब चैनल 'हिमाचली स्वर' पर साढ़े 5 लाख के करीब सब्सक्राइबर है, वहीं कई गीतों पर 10 मिलियन से अधिक व्यूज है।

यह भी पढ़ें:

हिमाचल को 75 साल बाद मिलेगा नया शहर, CM सुक्खू और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के बीच और किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

ऊना का 5600 साल पुराना सदाशिव महादेव मंदिर: सावन महीने में शिव पूजा का होता है विशेष महत्व, पढ़ें क्या है मान्यता