Move to Jagran APP

Himachal News: गो हत्‍या मामले पर गुस्‍साए हिंदू संगठन, नहान में अब प्रवासी मुस्लिमों को नहीं दी जाएंगी किराये पर दुकानें

Cow Slaughter Case उत्तर प्रदेश के शामली में गो हत्‍या मामले पर हिंंदू संगठनों में गुस्‍सा है। आरोपित ने नाहन में तीन दुकानें किराये पर ली हैं जिन्हें खाली करवाया जाएगा। नाहन में अब प्रवासी मुस्लिमों को किराए पर दुकानें नहीं दी जाएंगी। आरोपित अभी फरार है और उसके विरुद्ध नाहन में मामला दर्ज किया गया है। शामली पुलिस भी जांच में जुट गई है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 21 Jun 2024 08:51 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 08:51 AM (IST)
नहान में नहीं मिलेंगी प्रवासी मुस्लिमों को दुकानें

जागरण संवाददाता, नाहन। सिरमौर जिला के अंतर्गत नाहन बाजार में प्रवासी मुस्लिमों को दुकानें किराये पर नहीं मिलेंगी। नाहन में कपड़े व प्लास्टिक के सामान की दुकान करने वाले उत्तर प्रदेश के शामली जिले के जलालाबाद के मोहल्ला कोटला निवासी जावेद ने गो हत्या का वीडियो व फोटो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित किया था। इसके विरोध में व्यापार मंडल ने यह निर्णय लिया है। आरोपित ने नाहन में तीन दुकानें किराये पर ली हैं, जिन्हें खाली करवाया जाएगा।

हिंदू संगठनों ने दुकानों के तोड़े ताले

बुधवार को हिंदू संगठनों ने नाहन में विरोध प्रदर्शन के दौरान आरोपित की दुकानों के ताले तोड़कर सामान फेंक दिया था। आरोपित अभी फरार है और उसके विरुद्ध नाहन में मामला दर्ज किया गया है। शामली पुलिस भी जांच में जुट गई है।

आरोपित की नाहन बाजार में कपड़े की दो व एक प्लास्टिक के सामान की दुकान है। 17 जून को उसने गो हत्या के फोटो व वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित किए थे, जिसे नाहन के लोगों ने 18 जून को देखा था। कुछ ही समय में यह बात पूरे शहर में फैल गई। इसके विरोध में हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन किया था।

कड़ी कार्रवाई की मांग

शाम को पुलिस अधीक्षक को शिकायत पत्र सौंपकर आरोपित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी। व्यापार मंडल नाहन ने भी इसके विरोध में बाजार बंद रखा था। पंचायत प्रधानों, उपप्रधानों व नगर परिषद सदस्यों ने भी एडीएम को ज्ञापन सौंपकर प्रवासियों के बिना सत्यापन गांव व शहर में फेरी लगाकर सामान बेचने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'एनकाउंटर में मारे गए आतंकी की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना गुुनाह नहीं', HC ने आखिर क्यों कही ये बात?

गुरुवार को भी शहर में पुलिस तैनात रही। नाहन शहर में मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों परिवार वर्षों से रहते हैं। देशभर में हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए नाहन शहर की मिसाल दी जाती है, लेकिन अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी यहां का माहौल बिगाड़ रहे हैं। इसका हिंदू संगठनों ने विरोध किया है।

आपत्तिजनक वीडियो व फोटो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित करने के मामले में नाहन पुलिस ने उत्तर प्रदेश पुलिस की जानकारी दी थी। नाहन थाना में भी मामला दर्ज किया गया है। -रमन कुमार मीणा, एसपी सिरमौर।

जावेद के घर पहुंच पुलिस ने की जांच

शामली से जागरण संवाददाता के अनुसार गोहत्या का फोटो इंटरनेट पर प्रसारित करने के आरोपित जावेद के घर पहुंचकर थानाभवन थाना पुलिस ने जांच की। जावेद 10 साल से हिमाचल के नाहन में कपड़ों की दुकान चलाता है। वह बकरीद पर जलालाबाद आया था। इस दौरान उसने पशु कटान किया, जिसका फोटो मंगलवार को उसने वाट्सएप स्टेटस पर लगा दिया। इसके बाद नाहन में हिंदू आक्रोशित हो उठे और कार्रवाई की मांग की।

थाना प्रभारी को जांच के आदेश

हिमाचल से सूचना मिलने के बाद शामली पुलिस ने वीरवार को घटना का संज्ञान लिया और सीओ ने थाना प्रभारी को जांच के निर्देश दिए। जावेद के पिता कालू और भाई तनवीर का दावा है कि यह फोटो बकरीद के दिन का है। हमने कोई गो हत्या नहीं की, यह भैंसे की कुर्बानी के दौरान जावेद ने फोटो लिया था। मुजफ्फरनगर के बघरा निवासी हिंदू नेता यशवीर सिंह ने भी जावेद पर शामली पुलिस से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: Shimla Crime: वो गलत ढंग से छूता था और... चौपाल में 11 नाबालिग छात्राओं से छेड़छाड़, पहले भी जा चुका जेल

उन्होंने कहा कि हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का अधिकार किसी को नहीं है। उनकी मांग है कि पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे, जिससे भविष्य में कोई ऐसा न करे। शामली के एएसपी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

डीसी व एसपी की सभी से की शांति व्यवस्था बनाने की अपील

उपायुक्त सुमित खिमटा व पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा की अध्यक्षता में वीरवार सायं नाहन में शांति समिति की बैठक हुई, जिसमें सभी समुदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने सभी समुदायों से शांति बनाए रखने की अपील की।

उपायुक्त ने कहा कि नाहन ऐतिहासिक शहर है, जो सभी समुदायों में भाईचारे के लिए प्रसिद्ध है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एलआर वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक योगेश रोल्टा, एसडीएम सलीम आजम, डीएसपी रमाकांत ठाकुर, व्यापार मंडल के सदस्य उपस्थित रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.