Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sirmaur: वैली आयरन फैक्ट्री फैला रही पॉल्यूशन, हड़ताल पर बैठे ग्रामीण; प्रदर्शन में महिलाएं और बच्चे भी शामिल

Sirmaur News हिमाचल प्रदेश स्थित सिरमौर के नाहन में वैली आयरन फैक्‍ट्री लगातार पॉल्‍यूशन फैला रही है। इसको लेकर ग्रामीण अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं। बता दें कि वैली आयरन फैक्ट्री द्वारा फैक्ट्री में अवैज्ञानिक तरीके से टायर वायर जलाई जाती है। जिससे कि खतरनाक पॉल्यूशन निकलता है जिसका धुआं ग्रामीणों के खेत खलियान और घरों में फैल रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
वैली आयरन फैक्ट्री फैला रही पॉल्यूशन

जागरण संवाददाता, नाहन: जिला सिरमौर के पांवटा साहिब उपमंडल के धौलाकुआं के समीप रैली आयरन फैक्ट्री के पॉल्यूशन से परेशान ग्रामीण रविवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं। फैक्ट्री परिसर के सामने टेंट लगाकर करीब तीन दर्जन लोग जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, अपने मांगों को लेकर जिला प्रशासन के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं।

फैक्ट्री में अवैज्ञानिक तरीके से जलाई जाती है टायर वायर

बता दें कि वैली आयरन फैक्ट्री द्वारा फैक्ट्री में अवैज्ञानिक तरीके से टायर वायर जलाई जाती है। जिससे कि खतरनाक पॉल्यूशन निकलता है, जिसका धुआं ग्रामीणों के खेत खलियान और घरों में फैल रहा है। साथ ही सैकड़ों ग्रामीणों को इस प्रदूषण से एलर्जी, दमा व खांसी सहित कई बीमारियां हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Kullu News: काडर बदले पर बिफरे उपायुक्त कार्यालय कर्मचारी संघ, सरकार के नाम सौंपा ज्ञापन; जानिए पूरा मामला

पिछले एक दशक में लगातार ग्रामीण इस फैक्ट्री के खिलाफ तहसीलदार, एसडीएम, डीसी और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड सहित अन्य अधिकारियों को शिकायतें और ज्ञापन सौंप चुके हैं। मगर फिर भी कोई भी विभाग फैक्ट्री के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

ग्रामीण मजबूरन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे

हड़ताल पर बैठे रामपुर पंचायत के उपप्रधान रजनीश चौधरी, समाजसेवी नाथूराम चौहान, वार्ड सदस्य केवल सिंह, वार्ड सदस्य मदन सिंह, राहुल चौधरी, पान सिंह, रविंदर, कुलदीप सिंह, श्याम सिंह, आज्ञाराम, धीरज, रामकुमार, मनोज कुमार, यशपाल सिंह, महिला मंडल प्रधान कृष्णा देवी, कमलेश देवी, चरणों देवी, कांता देवी व प्रिया ने बताया कि फैक्ट्री प्रबंधन के साथ प्रशासन की मिली भगत के कारण कोई भी अधिकारी इनकी खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है। मजबूरन ग्रामीण अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं।

ग्रामीण बोले- कई वर्षों से ज्ञापन देकर थक गए हैं

हड़ताल पर बैठे ग्रामीणों ने बताया कि वह उपायुक्त या सचिव पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के ऊपर के ही अधिकारी से बात करेंगे। क्योंकि तहसीलदार, एसडीएम तथा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पांवटा साहिब के अधिकारियों को कई वर्षों से ज्ञापन और शिकायत देकर थक चुके हैं। यह कोई भी कार्रवाई नहीं करते हैं।

रामपुर पंचायत प्रधान रजनीश चौधरी, नाथूराम चौहान, प्रिया और कृष्णा देवी ने बताया कि वह अनिश्चितकालीन हड़ताल तब ही समाप्त करेंगे, जब निर्देशक, सचिव पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड धरना प्रदर्शन पर आकर उन्हें आश्वास करेंगे की जो फैक्ट्री द्वारा लगातार पॉल्यूशन फैलाया जा रहा है, इसे बंद करवाया जाएगा और फैक्ट्री के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

नदी में केमिकल का रिसाव भी जारी

ग्रामीणों ने बताया कि अब कुछ समय से तो फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा स्थानीय नदी में केमिकल का रिसाव भी किया जा रहा है। फैक्ट्री प्रबंधन दो-तीन हफ्तों में केमिकल वाला गंदा पानी नदी में छोड़ रहा है। जिससे नदी के पत्थरों का रंग भी लाल हो गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि फैक्ट्री प्रबंधन स्टील के लिए रॉ मटेरियल नहीं लाता है, वह टायर वायर तथा स्पोर्ट्स मैट्रिक्स जलता है, जिसके चलते भारी पॉल्यूशन होता है। प्रशासन द्वारा कोई भी कार्रवाई ना किए जाने के चलते अब ग्रामीण मजबूर होकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं।

यह भी पढ़ें: Kullu: आपदा के तीन महीने बाद भी न्‍यूली शैंशर सड़क पर आवाजाही ठप, ग्रामीणों को करना पड़ रहा दिक्‍कतों का सामना