Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sirmaur: व्यवसायिक प्रशिक्षण संघ ने वोकेशनल शिक्षकों के लिए, सरकार से की स्थायी नीति बनाने की मांग

जिला सिरमौर व्यवसायिक प्रशिक्षण संघ का एक प्रतिनिधिमंडल पांवटा साहिब में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान से मिलने पहुंचा। मंत्री के समक्ष संघ के सदस्यों ने वोकेशनल शिक्षकों के लिए स्थाई नीति बनाने की मांग रखी। वोकेशनल शिक्षक 2013 से लेकर अभी तक बाहरी कंपनियों द्वारा नियुक्त किये जाते रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 17 Jan 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
पांवटा साहिब में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान के समक्ष वोकेशनल शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल अपनी मांगें रखता हुआ l

नाहन, जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर व्यवसायिक प्रशिक्षण संघ का एक प्रतिनिधिमंडल पांवटा साहिब में उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान से मिला। संघ के सदस्यों ने वोकेशनल शिक्षकों के लिए स्थाई नीति बनाने की मांग मंत्री के समक्ष रखी। वोकेशनल शिक्षक 2013 से लेकर अभी तक बाहरी कंपनियों के द्वारा नियुक्त किये जाते रहे हैं।

इन कंपनियों ने अत्यधिक शोषण कर सरकार व सरकारी खजाने को भी खाली कर दिया है। यह प्रति शिक्षक की सैलरी का 14 प्रतिशत चार्ज लेते हैं, जोकि सरकारी खजाने पर अनावश्यक बोझ पड़ रहा है। यदि सरकार इन शिक्षकों को विभाग में मर्ज कर देती हैं, तो सरकार को 24 प्रतिशत का सीधा लाभ मिलेगा। क्योंकि अभी सरकार को वेतन का 10 प्रतिशत अपने पास से देना पड़ता हैं।

जबकि 90 प्रतिशत केंद्र सरकार देती हैं। जो 14 प्रतिशत सरकार इन कम्पनियों को अतिरिक्त चार्ज देती हैं। इसलिए व्यवसायिक शिक्षक लगातार सरकार से यही गुहार लगा रहे हैं कि हमें इन कंपनियों से आजादी दिलाई जाए ताकि हम भी एक सम्मानजनक जीवनयापन कर सकें।

हर्षवर्धन ने पूर्ण आश्वासन दिलाया

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने पूर्ण आश्वासन दिलाया कि हम वचनबद्ध है कि आपके लिए भविष्य में एक अच्छी नीति लेकर आएंगे। जिससे 2000 व्यवसायिक शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित हो पाएगा और नियमितीकरण का रास्ता प्रशस्त हो पाएगा। इस शिष्टाचार भेंट में संघ के अध्यक्ष मोहन छींटा, उपाध्यक्ष शिवानंद शर्मा, सचिव जीवन सिंह चौहान, सुभाष ठाकुर, दिनेश ठाकुर, राजेंद्र सूर्या, हितेंद्र चौहान, अंकित पुंडीर, मोहित परमार और देवेंद्र आदि लोग शामिल रहे।