Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sirmaur: अंतरराष्‍ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले में लगेंगे ग्रामीण विकास विभाग के 12 जिलों के स्‍टॉल, पहली बार होगा महान नाटिका आयोजन

International Sri Renukaji Fair मेले में इस बार ग्रामीण विकास विभाग के सभी 12 जिलों के स्‍टॉल लगाए जाएंगे। वहीं पहली बार मेले में महा नाटी का आयोजन होगा। इस नाटी का आयोजन परशुराम तालाब के किनारे विकास बोर्ड कार्यालय के समीप 27 नंबर को मेले के समापन अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के समक्ष होगा। महा नाटी में स्वयं सहायता समूह की 1500 महिलाएं अपनी प्रस्तुति देंगे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्‍ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले में लगेंगे ग्रामीण विकास विभाग के 12 जिलों के स्‍टॉल

जागरण संवाददाता, नाहन। जिला सिरमौर के श्रीरेणुकाजी में 22 से 27 नंबर तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी मेले (International Sri Renukaji Fair) में पहली बार महा नाटी का आयोजन होगा। इस नाटी का आयोजन परशुराम तालाब के किनारे विकास बोर्ड कार्यालय के समीप 27 नंबर को मेले के समापन अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के समक्ष होगा।

जिला प्रशासन की ओर से आयोजित करवाई जा रही महा नाटी में स्वयं सहायता समूह की 1500 महिलाएं अपनी प्रस्तुति देंगे । करीब 1 घंटे तक इस महानाटी का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियां भी आयोजित होगी। जिला प्रशासन ने मेले के सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है।

सभी 346 प्‍लांट बिके

प्रशासन की ओर से कुब्जा पवेलियन में दुकानदारों के लिए तैयार किए गए सभी 346 प्लांट बिक चुके हैं। जिस पर दुकानदारो ने अपनी दुकाने लगाने शुरू कर दी है। प्लाट आवंटन प्रभारी एवं तहसीलदार ददाहु राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि निश्चित समय अवधि से पूर्व सभी प्लाटों की नीलामी हो चुकी है। आवश्यकता पड़ने पर प्रशासन की ओर से अतिरिक्त प्लाट तैयार कर व्यापारियों को बेचे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लोकार्पण पर बोले धनी राम शांडिल, कहा- लोगों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं के लिए सरकार प्रयासरत

वही जिला सिरमौर ग्रामीण विकास विभाग ने प्रदेश के सभी 12 जिलों की स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को मेले में अपने-अपने स्टॉल लगाने तथा अपने जिलों की विशेष वस्तुओं के डिस्प्ले के लिए स्थान दिया है। जिसमें सभी 12 जिलों की सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं अपने-अपने जिलों के पारंपरिक व्यंजन भी मेले में आने वाले लोगों को परोसेगी।

मेले के शुभारंभ पर होगा शोभायात्रा का आयोजन

22 नंबर को अंतरराष्ट्रीय श्रीरेणुकाजी के शुभारंभ अवसर पर इस बार कुछ बदला बदला नजर नजर आएगा। इस बार जिला प्रशासन स्कूल की जगह स्थानीय गिरी नदी से देवी देवता की पालकी और झांकियों की शुरुआत करेगा। मेले के पहले दिन निकले जाने वाले शोभायात्रा में भगवान परशुराम और मां रेणुकाजी के मिलन को दर्शाती हुई झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

यह भी पढ़ें: Sirmaur News: 'Catch The Rain' अभियान का जल शक्ति केन्‍द्र ने किया निरीक्षण, कहा- 'अभी और कार्य करने की आवश्‍यकता'

भगवान श्री परशुराम सेवादल जम्मू भोज के सहयोग से झांकियों को निकाला जाएगा। जिसमें क्षेत्र के सैकड़ो युवा भाग लेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार सेवादल ने जामु कोटी और खालाक्यार दोनों पंचायत के प्रत्येक घर से एक युवा को झांकी में शामिल होने का न्योता दिया है। सभी युवा पारंपरिक परिधान में शोभायात्रा में शामिल होंगे। शोभायात्रा गिरी नदी से प्रारंभ होकर श्रीरेणुकाजी स्थित त्रिवेणी संगम तक चलेगी।