Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal: सिरमौर में Ham Radio लाइसेंस धारकों की सबसे बड़ी टीम तैयार, दूरसंचार व्यवस्था नष्ट होने पर भी मिलेगी जानकारी

किसी भी आपदा की स्थिती में दूरसंचार व्यवस्था नष्ट होने की स्थिति में जिला सिरमौर में हैम रेडियो लाइसेंस धारकों की एक बड़ी टीम तैयार चुकी है और जिला सिरमौर में हैम रेडियो के लिए 76 स्काउट मास्टर्स एंड गाइड कैप्टन 2009 से प्रशिक्षित हैं। बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने भी हैम रेडियो की उपयोगिता को लेकर बात की थी।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 05 Dec 2023 03:42 PM (IST)
Hero Image
सिरमौर में हैम रेडियो लाइसेंस धारकों की टीम तैयार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, नाहन। Ham Radio Team Is Ready: प्रदेश में किसी भी आपदा से दूरसंचार व्यवस्था नष्ट होने की स्थिति में जिला सिरमौर में हैम रेडियो लाइसेंस धारकों की एक बड़ी टीम तैयार है। जिला सिरमौर में हैम रेडियो के लिए 76 स्काउट मास्टर्स एंड गाइड कैप्टन 2009 से प्रशिक्षित हैं। जो किसी भी आपदा के समय अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

आपको बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू (CM Sukhu) ने हाल ही में आपदा काल (Disaster Period) में हैम रेडियो की उपयोगिता का जिक्र किया था। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में हैम रेडियो के प्रशिक्षण और संचालन के लिए लोगों को जागरुक और प्रेरित करने की भी बात कही।

इसके बाद राज्य के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से हैम रेडियो को प्रोत्साहित करने के लिए इसके प्रशिक्षण और यंत्रों की खरीद पर सरकारी सहयोग और उपदान देने की घोषणा की है।

साल 2009 में हैम रेडियों के लिए हुई थी टीम तैयार

बता दें कि जिला सिरमौर में 2009 में हैम रेडियो लाइसेंस धारकों की प्रशिक्षित टीम तैयार हो चुकी थी। भारत स्काउट्स एवं गाइडस जिला सिरमौर की ओर से 2008 में दूरसंचार मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से 99 स्काउट मास्टर्स, गाइड कैप्टन और स्काउट गाइड्स को नाहन में प्रशिक्षण दिया गया था। इनमें से 76 प्रशिक्षु पास हुए।

इनमें 22 ए ग्रेड, 30 बी ग्रेड और 24 सी ग्रेड में पास हुए। ए ग्रेड लाइसेंस रखने वाला पूरे विश्व, तो बी ग्रेड वाला पूरे देश और सी ग्रेड वाला 25 किलोमीटर के दायरे में बात करने में सक्षम है।

ये भी पढे़ं- हिमपात और बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन, गेहूं किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, लाहुल घाटी से कटा संपर्क

नाहन में स्काउट गाइड के हैम रेडियो सेट हैं उपलब्ध

जिला सिरमौर स्काउट गाइड के जिला संयोजन आयुक्त एवं सिरमौर हैम रेडियो क्लब के सचिव डॉ संजीव अत्री ने बताया कि ये संख्या प्रदेश और दूसरे राज्यों में एक जिला में प्रशिक्षित हैम रेडियो लाइसेंस धारकों की सबसे बड़ी संख्या है। वर्तमान में जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में स्काउट गाइड के हैम रेडियो सेट भी उपलब्ध हैं।

क्या है हैम रेडियो

हैम रेडियो आपदा काल में संचार की एक अत्यंत प्रभावी प्रणाली है, जो अन्य सभी संचार माध्यमों के नष्ट होने या काम न करने के बाद भी कार्य करने में सक्षम है। हैम रेडियो पानी के भीतर 300 मीटर नीचे सतह तक काम कर सकता है।

अहम बात ये है कि इसके लिए इंटरनेट या किसी भी प्रकार से टावर की कोई जरूरत नहीं है। ये तंरगों पर आधारित है, जिसे कहीं भी घर, गाड़ी, जंगल, पानी व अंतररिक्ष कहीं पर भी ले जाया और इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढे़ं- जापानी फल की मिठास भर रही बागबानों की जेब, मार्केट में बढ़ी डिमांड; न्यूट्रिएंट्स की रहती है भरमार