Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: सिरमौर में रक्षाबंधन पर 4800 बहनों ने फ्री में कीं बस यात्रा, HRTC को हुआ लाखों का नुकसान

सोमवार को हिमाचल समेत पूरे देश में काफी धूमधाम तरीके से रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार मनाया गया। रक्षाबंधन के अवसर पर प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए फ्री बस की सुविधा दी थी। सिरमौर जिले में अब तक 4800 से अधिक महिलाओं ने निशुल्क यात्रा का लाभ उठाया है जिससे एचआरटीसी को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 19 Aug 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
सिरमौर में रक्षाबंधन पर 4800 से अधिक बहनों ने फ्री बस सुविधा का लाभ उठाया। (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, नाहन। जिला सिरमौर में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने रक्षाबंधन के अवसर पर 4800 से अधिक बहनों को निशुल्क यात्रा करवाई। रक्षाबंधन के पावन पर्व पर सोमवार को 145 रूटों पर चलने वाली अधिकतर बसों में 40 से अधिक महिलाओं की उपस्थिति दर्ज की गई।

एचआरटीसी नाहन से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार राखी बांधने के शुभ मुहूर्त से पहले और देर शाम खबर लिखे जाने तक जिला की 4800 से अधिक महिलाओं ने निशुल्क यात्रा का लाभ उठाया। एचआरटीसी जहां प्रतिदिन अपने टोटल रूट का 11 से 12 लाख रुपये प्रतिदिन कैश कलेक्ट करती है। वहीं, रक्षाबंधन के दिन शाम पांच बजे तक ढाई लाख रुपये के लगभग का घाटा भी दर्ज किया गया।

रक्षाबंधन पर बसों में रही बहनों की भीड़

एचआरटीसी नाहन बस अड्डा प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि जिला का कोई भी ऐसा रूट नहीं था, जहां बस नहीं भेजी गई। अन्य दिनों की अपेक्षा रक्षाबंधन से एक दिन पहले और रक्षाबंधन के दिन बसों में सामान्य दिनों से अधिक भीड़ दर्ज की गई। उधर एचआरटीसी नाहन के रीजनल मैनेजर राकेश कुमार ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन का टोटल कैश अगले दिन काउंट होता है।

बावजूद इसके देर शाम तक जिला सिरमौर में परिवहन निगम को करीब ढाई लाख के लगभग का कम कैश कलेक्ट हुआ है। आरएम राकेश कुमार ने कहा कि अड्डा इंचार्ज सहित तमाम चालकों और परिचालक को सख्त आदेश दिए गए थे कि किसी भी महिला को हाथ देने पर गाड़ी में बिठाए बगैर न जाएं। जिला में कहीं से भी ऐसी कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई कि जहां किसी बहन के लिए निगम की बस न रुकी हो।

यह भी पढ़ें: 

Raksha Bandhan 2024: फौजी भाइयों को राखी बांधने पहुंचीं छात्राएं, जवानों ने कहा- सुरक्षा में नहीं होने देंगे कमी

Himachal News: चेन्नई, महाराष्ट्र की मंडियों में कुल्लू के सेब की बढ़ी डिमांड, छोटे Apple को भी मिल रहा अच्छा दाम