Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरोटीवाला वार्ड में होगा रोचक मुकाबला

बरोटीवाला वार्ड में हरिपुर संडोली थाना लेही गुल्लरवाला भटौली कलां

By JagranEdited By: Updated: Fri, 25 Dec 2020 05:22 AM (IST)
Hero Image
बरोटीवाला वार्ड में होगा रोचक मुकाबला

रणेश राणा, बद्दी

बरोटीवाला वार्ड में हरिपुर संडोली, थाना, लेही, गुल्लरवाला, भटौली कलां, सूरजपुर व बरोटीवाला पंचायत शामिल है। यहां इस बार भी रोचक मुकाबला होगा। यहां जीतने वाले प्रत्याशी जिला परिषद के चेयरमैन व विधायक भी बने हैं। इस वार्ड में भाजपा विधायक परमजीत सिंह, पूर्व कांग्रेस विधायक रामकुमार, वन विकास निगम के निदेशक बलविद्र ठाकुर व भाजपा मंडल अध्यक्ष बलबीर सिंह की पंचायतें भी आती है। चारों की प्रतिष्ठा इस सीट से जुड़ी हुई है। यहां राजनीतिक कौशल व सियासी ताकत की अग्निपरीक्षा होगी।

परमजीत सिंह की पंचायत लेही में 1353, रामकुमार की पंचायत संडोली में 2900, बलविद्र ठाकुर व बलबीर ठाकुर की पंचायत भटौली कलां में तीन हजार के करीब वोट हैं। भटौली कलां व संडोली में प्रवासियों के अधिक वोट हैं।

यहां से कौन क्या बना

2005 में कांग्रेस नेता रामकुमार इस सीट से जीते और जिला परिषद के चेयरमैन और 2012 में विधायक बने। 2010 में परमजीत पम्मी इस सीट से जीते और 2017 में विधायक बने। युवा भाजपा नेता बलविद्र ठाकुर को इस सीट से चुनाव लड़ने का मौका तो नहीं मिला लेकिन वह वन विकास निगम के निदेशक बन गए। यहां से बलबीर सिंह को दो बार भाजपा मंडल अध्यक्ष बनने का मौका मिला।

किसके बीच है मुकाबला

एससी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर भाजपा ने एससी मोर्चा के जिला प्रधान एवं मंडी बोर्ड के निदेशक अमर चंद संधू को उतारा है। कांग्रेस ने पूर्व विधायक रामकुमार की पंचायत हरिपुर संडोली के कार्यकत्र्ता चरण दास संधू को समर्थित प्रत्याशी बनाया है। विधायक परमजीत सिंह के बजाय रामकुमार पर ज्यादा दबाव रहेगा, क्योंकि प्रत्याशी उनकी पंचायत से उतरा है।

पांच साल की तैयारी रह गई धरी

पांच साल से युवा गुज्जर नेता एवं ट्रेड यूनियन के सदस्य राजकुमार चौधरी इस सीट पर उतरने के लिए मेहनत कर रहे थे। उन्होंने कोरोना काल में सातों पंचायतों में काढ़ा व आयुर्वेदिक गोलियां भी बांटी ताकि राजनीतिक जमीन पक्की की जा सके लेकिन आरक्षण ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। उनके समर्थकों ने आरोप लगाया कि दून के भाजपा नेताओं ने राजकुमार चौधरी के बढ़ते सियासी कद को खत्म करने के लिए यह सीट आरक्षित करवाई है। यह सीट गुज्जर बहुल मानी जाती है।